गौतम गंभीर ने भारतीय कोच की नियुक्ति पर दी अपनी तीखी प्रतिक्रिया

0
13

पूर्व भारतीय क्रिकेटर गौतम गंभीर (Gautam Gambhir) ने पुरुष राष्ट्रीय टीम के मुख्य कोच के रूप में अपने भविष्य के बारे में बात की और कहा कि वह “बहुत आगे की ओर नहीं देख रहे हैं” क्योंकि वह इस समय “खुशहाल” हैं। भारतीय क्रिकेट कंट्रोल बोर्ड (BCCI) अगले मुख्य कोच का मूल्यांकन कर रहा है। आपको बता दे कि जून में T20 विश्व कप 2024 के समाप्त होने के बाद राहुल द्रविड़ (Rahul Dravid) का कार्यकाल समाप्त होने वाला है। गंभीर को इस भूमिका के लिए काफी जोड़ा गया है, कई पूर्व क्रिकेटरों ने 2011 विश्व कप विजेता को भारतीय टीम के मुख्य कोच के रूप में सफल होने का समर्थन किया है।

उन्होंने पहले ही कहा है कि वह “भारतीय टीम को कोचिंग देना पसंद करेंगे” और अगर उन्हें ऐसा करने का अवसर मिलता है तो यह उनके लिए सम्मान की बात होगी।

द्रविड़ का टीम इंडिया के साथ समय धीरे-धीरे खत्म होने की ओर बढ़ रहा है, लेकिन गंभीर (Gautam Gambhir) अपने पूर्व साथी की जगह किसी और को लाने की संभावना के बारे में चुप रहे।

गंभीर (Gautam Gambhir) ने कोलकाता में एक कार्यक्रम के दौरान कहा, “मैं इतना आगे नहीं देख सकता। आप मुझसे सवाल पूछ रहे हैं, मुझसे सभी कठिन सवाल पूछ रहे हैं। अभी जवाब देना मुश्किल है। मैं अभी यही कह सकता हूं कि मैं यहां रहकर खुश हूं। कोलकाता नाइट राइडर्स के साथ शानदार सफर खत्म किया है, इसका लुत्फ उठाइए। मैं अभी बहुत खुश हूं।”

बाएं हाथ के सलामी बल्लेबाज ने इंडियन प्रीमियर लीग 2024 में कोलकाता नाइट राइडर्स की टीम के मेंटर के रूप में काम किया। फ्रेंचाइजी के पूर्व कप्तान की वापसी ने नाइट्स को अपनी तीसरी आईपीएल ट्रॉफी जीतने में मदद की।

उन्होंने अपने कोचिंग दर्शन के बारे में बात की और कुछ व्यक्तिगत खिलाड़ियों पर ध्यान केंद्रित करने के बजाय सभी के साथ समान व्यवहार करने की आवश्यकता पर जोर दिया।

उन्होंने कहा, “टीम खेल में, टीम ही सबसे ज़्यादा मायने रखती है। यह टीम ही है जो उस संगठन का सबसे महत्वपूर्ण घटक है। व्यक्ति भूमिका निभाते हैं, और व्यक्ति योगदान देते हैं, लेकिन अंततः, अगर 11 लोगों के साथ समान व्यवहार किया जाए, अगर 11 लोगों को समान सम्मान मिले, अगर सभी के साथ समान व्यवहार किया जाए, उन्हें समान सम्मान दिया जाए, समान जिम्मेदारी दी जाए, समान सम्मान दिया जाए, तो आप अविश्वसनीय सफलता प्राप्त करेंगे। आप किसी भी व्यवस्था या संगठन में भेदभाव नहीं कर सकते।”

भारतीय टीम वर्तमान में टी20 विश्व कप में शानदार प्रदर्शन कर रही है, जिसने अपने सुपर 8 अभियान की शुरुआत अफगानिस्तान पर 47 रन की जीत के साथ की।