5 महीने बाद मुकेश अंबानी को पछाड़कर गौतम अडानी बने एशिया के सबसे अमीर व्यक्ति

0
11

अडानी समूह के संस्थापक और अध्यक्ष गौतम अडानी (Gautam Adani) ने अपनी कुल संपत्ति में 5.45 बिलियन डॉलर जोड़े, जबकि अंबानी (Mukesh Ambani) ने 76.2 मिलियन डॉलर का लाभ कमाया। ब्लूमबर्ग बिलियनेयर्स इंडेक्स के अनुसार, वर्ष-दर-वर्ष आधार पर, अडानी ने अपनी कुल संपत्ति में 26.8 बिलियन डॉलर जोड़े, जबकि अंबानी ने 12.7 बिलियन डॉलर का लाभ कमाया।

ब्लूमबर्ग बिलियनेयर्स इंडेक्स के अनुसार, अरबपति गौतम अडानी (Gautam Adani) ने रिलायंस इंडस्ट्रीज के चेयरमैन मुकेश अंबानी को पीछे छोड़ते हुए एशिया के सबसे अमीर व्यक्ति का खिताब फिर से हासिल कर लिया। शनिवार शाम 6 बजे तक, अडानी समूह के अध्यक्ष अडानी 111 बिलियन डॉलर की कुल संपत्ति के साथ इंडेक्स पर 11वें स्थान पर हैं, जबकि अंबानी की कुल संपत्ति 109 बिलियन डॉलर है।

अडानी (Gautam Adani) ने करीब पांच महीने बाद अंबानी को पीछे छोड़ा है। अंबानी वर्तमान में 109 बिलियन डॉलर की कुल संपत्ति के साथ 12वें स्थान पर हैं।

अडानी समूह के संस्थापक और अध्यक्ष ने अपनी कुल संपत्ति में 5.45 बिलियन डॉलर जोड़े, जबकि अंबानी ने 76.2 मिलियन डॉलर का लाभ कमाया। वर्ष-दर-वर्ष आधार पर, अडानी ने अपनी कुल संपत्ति में 26.8 बिलियन डॉलर जोड़े, जबकि अंबानी ने 12.7 बिलियन डॉलर का लाभ कमाया। जनवरी 2023 में हिंडनबर्ग रिपोर्ट के बाद अडानी समूह के मूल्यांकन में गिरावट के बाद आरआईएल के अध्यक्ष ने अडानी को नेटवर्थ में पीछे छोड़ दिया था।

एक रिपोर्ट में, हिंडनबर्ग ने आरोप लगाया कि समूह लेखांकन धोखाधड़ी, शेयर बाजार में हेरफेर और धोखाधड़ी वाले लेनदेन में शामिल था। अडानी के एशिया के सबसे धनी रैंक पर पुनः कब्जा करने को समूह के शेयरों में हाल ही में आई तेजी से बढ़ावा मिला। 31 मई को, अडानी समूह की सभी कंपनियों के शेयरों ने सुर्खियाँ बटोरीं और जेफरीज की एक रिपोर्ट के बाद दिन के दौरान 14 प्रतिशत की वृद्धि हुई, जिसमें अगले दशक में $90 बिलियन के पूंजीगत व्यय सहित समूह की आक्रामक विस्तार योजनाओं पर प्रकाश डाला गया।

अडानी समूह के शेयरों ने निवेशकों की संपत्ति में 1.23 लाख करोड़ रुपये का इजाफा किया, जिससे उनका कुल बाजार पूंजीकरण इंट्राडे आधार पर 17.94 लाख करोड़ रुपये हो गया। समापन पर, बाजार पूंजीकरण 84,064 करोड़ रुपये के मूल्य में वृद्धि के साथ 17.51 ​​लाख करोड़ रुपये पर आ गया था।

सुप्रीम कोर्ट द्वारा हिंडनबर्ग रिपोर्ट में आरोपों की जांच के लिए एक पैनल को आदेश दिए जाने के बाद 2023 का कैलेंडर वर्ष अडानी समूह के लिए काफी चुनौतीपूर्ण रहा था। अडानी, जो 110 बिलियन डॉलर से अधिक के मूल्यांकन के साथ दुनिया के तीसरे सबसे अमीर व्यक्ति थे, ने रिपोर्ट से पहले समूह के शेयरों में बिकवाली के बाद अपनी संपत्ति में 34 प्रतिशत की गिरावट देखी।

बाद में सुप्रीम कोर्ट ने भारतीय प्रतिभूति और विनिमय बोर्ड (सेबी) को अडानी समूह की जांच पूरी करने का आदेश दिया और कहा कि अब और जांच की जरूरत नहीं है।

पिछले हफ्ते, अडानी ने समूह के भविष्य के बारे में अपनी आशा व्यक्त करते हुए कहा कि इसके सबसे अच्छे दिन आने वाले हैं। एनडीटीवी की रिपोर्ट के अनुसार, उन्होंने कहा, “आगे की राह असाधारण संभावनाओं से भरी हुई है, और मैं आपसे वादा कर सकता हूं कि अदानी समूह आज पहले से कहीं ज़्यादा मज़बूत है।” ब्लूमबर्ग बिलियनेयर्स इंडेक्स के अनुसार, बर्नार्ड अर्नाल्ट वर्तमान में 207 बिलियन डॉलर की कुल संपत्ति के साथ दुनिया के सबसे अमीर व्यक्ति हैं। उनके बाद एलन मस्क और जेफ बेजोस हैं, जिनकी कुल संपत्ति क्रमशः 203 बिलियन डॉलर और 199 बिलियन डॉलर है।

दुनिया के सबसे अमीर व्यक्तियों की नवीनतम रैंकिंग:

  • बर्नार्ड अर्नाल्ट – $207 बिलियन
  • एलोन मस्क – $203 बिलियन
  • जेफ बेजोस – $199 बिलियन
  • मार्क जुकरबर्ग – $166 बिलियन
  • लैरी पेज – $153 बिलियन
  • बिल गेट्स – $152 बिलियन
  • सर्गेई ब्रिन – $145 बिलियन
  • स्टीव बाल्मर – $144 बिलियन
  • वॉरेन बफेट – $137 बिलियन
  • लैरी एलिसन – $132 बिलियन