नगर की गलियों और घर-घर विराजे गणेश जी महाराज

नगर की प्रमुख गलियों में बड़े वह बच्चों द्वारा कुछ राशि इकट्ठी कर अपनी- अपनी गलियों में गणेश जी महाराज की स्थापना की जाती है।

0
92

19 सितम्बर यानि मंगलवार से हर नगर में गणेश उत्सव प्रारंभ हो गया है। यह उत्सव सभी देशवासी बड़े ही धूमधाम से मानते है। इस गणेश उत्सव महोत्सव में गणेश जी महाराज की मूर्तियां स्थापित की जाती है। साथ ही सुबह-शाम आरती का प्रसाद वितरण किया जाता है।

सज गए गणेश जी के दरबार

नगर की प्रमुख गलियों में बड़े वह बच्चों द्वारा कुछ राशि इकट्ठी कर अपनी- अपनी गलियों में गणेश जी महाराज की स्थापना की जाती है। इस स्थापना के बाद प्रत्येक संध्या को यहां पर रंगारंग प्रोग्राम किए जाते हैं। साथ ही कई जगह पर स्वादिष्ट व्यंजनों का वितरण किया जाता है।

कहां-कहां लगे दरबार

गणेश जी महाराज के दरबार नगर की प्रमुख गलियों जैसे शिवाजी चौक, एकता गली, सरदार मार्ग, मंदिर गली चौराहा, बस स्टैंड चौराहा ,गाहरी डूंगरा, प्रजापत मोहल्ला, सोनी गली, जवाहर मार्ग, आदि कहीं स्थान पर बाबा गणेश की स्थापना की जाती है।

घर-घर बिराजे गणेश जी महाराज

गली मोहल्ले में स्थापना के बाद भी हर घर पर गणेश जी महाराज की स्थापना की जाती है और स्थापना के बाद बाबा का सुंदर दरबार सजाकर घर पर ही गणेश जी की सुंदर मूर्ति लाकर विराजित की जाती है और आरती के साथ प्रसाद वितरण किया जाता है।