Gamers8 ने 2023 इवेंट के लिए रिकॉर्ड $45m ईस्पोर्ट्स प्राइज़ पूल की घोषणा

0
52

Gamers8 फेस्टिवल 6 जुलाई को सऊदी अरब के रियाद में शुरू होगा, और आठ सप्ताह तक चलेगा, जिसमें संगीत समारोह, उत्सव की गतिविधियाँ और ईस्पोर्ट्स टूर्नामेंट के साथ-साथ नेक्स्ट वर्ल्ड फ़ोरम सम्मेलन आयोजित किया जाएगा। इवेंट के आयोजकों के अनुसार, $45 मिलियन का पुरस्कार पूल 2022 संस्करण में दी गई राशि का तिगुना है और ईस्पोर्ट्स इतिहास में सबसे बड़ा है।

Gamers8 फेस्टिवल में खेले जाने वाले एस्पोर्ट्स टाइटल्स के नामों का अभी खुलासा नहीं किया गया है। पिछले साल के आयोजन में रॉकेट लीग, डोटा 2, फोर्टनाइट, रेनबो सिक्स और पबजी मोबाइल की कुछ बेहतरीन टीमों और खिलाड़ियों को दिखाया गया था।

अनुभवी एस्पोर्ट्स पत्रकार रिचर्ड लेविस के अनुसार, ESL ने अपनी Dota 2 संपत्तियों, DreamLeague और ESL One, और Gamers8 के Dota 2 टूर्नामेंट, जिसे रियाद मास्टर्स कहा जाता है, को “वन ग्लोबल सर्किट” में वाल्व के Dota Pro सर्किट और द इंटरनेशनल के पूरक के रूप में प्रस्तावित किया है। 2022 रियाद मास्टर्स में $ 4 मिलियन का पुरस्कार पूल था, जिसमें PSG.LGD ने $ 1.5 मिलियन के शीर्ष पुरस्कार का दावा किया था।

Gamers8 उत्सव सऊदी एस्पोर्ट्स फेडरेशन (SEF) द्वारा प्रायोजित है, जो देश का मुख्य एस्पोर्ट्स एसोसिएशन है। जनवरी के एक बयान में, महासंघ के अध्यक्ष, प्रिंस फैसल बिन बंदर बिन सुल्तान ने कहा कि लक्ष्य 2022 की घटना के साथ हासिल की गई चीजों पर निर्माण करना था। “स्पष्ट रूप से, जब हमारा मतलब इस गर्मी में बड़ा और बेहतर है – हम वास्तव में इसका मतलब है,” उन्होंने कहा।

Gamers8 उत्सव की घोषणा ऐसे समय में हुई है जब ई-स्पोर्ट्स उद्योग में सऊदी धन की बाढ़ देखी जा रही है। मानवाधिकारों के उल्लंघन के देश के रिकॉर्ड के कारण इसकी तीव्र आलोचना हुई है।

पिछले साल, सेवी गेम्स ग्रुप, जो पूरी तरह से सऊदी अरब के सार्वजनिक निवेश कोष के स्वामित्व में है, ने संयुक्त रूप से $1.5 बिलियन में ESL और FACEIT का अधिग्रहण किया।

फरवरी में, सेवी गेम्स ग्रुप ने वीएसपीओ में 265 मिलियन डॉलर के निवेश की घोषणा की, जो एक चीनी टूर्नामेंट ऑपरेटर है जो मोबाइल एस्पोर्ट्स में विशिष्ट है। और पिछले हफ्ते, ESL FACEIT Group ने एस्पोर्ट्स टेक्नोलॉजी और इंफ्रास्ट्रक्चर कंपनी Vindex का अधिग्रहण किया, जिसमें ब्रॉडकास्ट प्रोडक्शन सर्विस Esports Engine डील में शामिल थी।

द वाशिंगटन पोस्ट के एक पूर्व रिपोर्टर मिखाइल क्लेमेंटोव ने 6 मार्च को खुलासा किया कि सेवी गेम्स ग्रुप के सीईओ ब्रायन वार्ड ने विन्डेक्स कर्मचारियों की टाउन हॉल मीटिंग के दौरान गेमिंग और एस्पोर्ट्स कंपनी “टेनसेंट से बड़ी” बनाने की अपनी दृष्टि को रेखांकित किया।