डीजल गाड़ियों पर 10 फीसदी जीएसटी लगाने की खबरों को लेकर गडकरी का आया बयान

नितिन गडकरी ने एक्स पर इसे लेकर अपनी बात साझा की है तो ये साफ है कि फिलहाल डीजल गाड़ियों पर किसी तरह का अतिरिक्त टैक्स नहीं लगने जा रहा है।

0
52

डीजल गाड़ियों पर अतिरिक्त 10 फीसदी जीएसटी लगाने की खबरों के बीच केंद्रीय मंत्री नितिन गडकरी ने बड़ा बयान दिया है। उन्होंने सोशल मीडिया साइट एक्स पर पोस्ट किया कि फिलहाल इस तरह का कोई प्रस्ताव नहीं भेजा गया है। जिसमें डीजल गाड़ियों पर अतिरिक्त 10 फीसदी जीएसटी टैक्स लगाने की बात कही गई हो।

बता दें कि कुछ घंटे पहले ऐसी खबरें आई रही थी कि नितिन गडकरी ने वित्त मंत्री को एक प्रस्ताव भेजा है। जिसपर उन्होंने डीजल गाड़ियों पर अतिरिक्त 10 फीसदी का टैक्स लगाने की बात कही थी। हालांकि, अब जब नितिन गडकरी ने एक्स पर इसे लेकर अपनी बात साझा की है तो ये साफ है कि फिलहाल डीजल गाड़ियों पर किसी तरह का अतिरिक्त टैक्स नहीं लगने जा रहा है।

केंद्रीय मंत्री नितिन गडकरी (Nitin Gadkari) ने एक्स पोस्ट किया, ‘ये स्पष्ट करना आवश्यक है कि सरकार द्वारा वर्तमान में ऐसा कोई प्रस्ताव विचाराधीन नहीं है। 2070 तक कार्बन नेट जीरो हासिल करने और डीजल जैसे ईंधन के कारण होने वाले वायु प्रदूषण के स्तर को कम करने के साथ-साथ ऑटोमोबाइल बिक्री में तेजी से वृद्धि के लिए हमारी प्रतिबद्धताओं के अनुरूप, सक्रिय रूप से स्वच्छ और हरित वैकल्पिक ईंधन को अपनाना जरूरी है। ये ईंधन आयात के विकल्प, लागत प्रभावी, स्वदेशी और प्रदूषण मुक्त होने चाहिए।’

पहले खबर आ रही थी कि केंद्रीय सड़क परिवहन और राजमार्ग मंत्री नितिन गडकरी ने डीजल कार को लेकर बयान दिया है। मीडिया रिपोर्ट में खबर आई कि वाहन विनिर्माताओं के संगठन सोसायटी ऑफ इंडियन ऑटोमोबाइल मैन्युफैक्चरर्स, सियाम (SIAM) की 63वीं एनुअल कंनवेंशन में नितिन गडकरी ने डीजल की गाड़ियों पर 10 फीसदी एक्स्ट्रा GST लगाए जाने का प्रस्ताव दिया है। रिपोर्ट में कहा गया था कि वो प्रस्ताव को लेकर वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण से बात भी कर सकते हैं।