कश्मीर में आज से G20 Tourism Group की बैठक हो रही शुरू

G20 की टूरिज़्म डेलिगेट्स वर्किंग ग्रुप की बैठक में पूरे क्षेत्र के सतत विकास को लेकर विस्तार से चर्चा होगी।

1
10
G20 Tourism Group

जम्मू- कश्मीर में आज से जी 20 टूरिज्म ग्रुप (G20 Tourism Group) की बैठक शुरू हो रही है। भारत ने बैठक से पहले अपना रुख साफ करते हुए कहा है कि, यहां आकर लोग देखेंगे कि धरती पर स्वर्ग कैसा होता है। आपकी जानकारी के लिए बता दें कि, आतंकी साजिश के अलर्ट के बाद सुरक्षा के बेहद कड़े इंतज़ाम किए गए हैं। श्रीनगर में हो रही बैठक में साठ से ज़्यादा प्रतिनिधि हिस्सा ले सकते हैं। G20 की टूरिज़्म डेलिगेट्स वर्किंग ग्रुप की बैठक में पूरे क्षेत्र के सतत विकास को लेकर विस्तार से चर्चा होगी।

श्रीनगर के कुछ हिस्सों और शेर-ए-कश्मीर इंटरनेशनल कन्वेंशन सेंटर की ओर जाने वाली सड़कों को शानदार रूप दिया गया है, जहां G20 बैठक होनी है। जी20 के चीफ कॉर्डिनेटर हर्षवर्धन शिंगा (Harshvardhan Shinga) ने कहा कि, भारत अपनी जी20 अध्यक्षता के आधे रास्ते पर है। अब तक देश भर में 118 बैठकें हो चुकी हैं। उन्होंने कहा कि पर्यटन पर पहले की दो बैठकों की तुलना में श्रीनगर बैठक में सबसे अधिक प्रतिभागी आए हैं।

वही इस बैठक में जी20 के सदस्य देशों के लगभग 60 प्रतिनिधि भाग ले रहे हैं। अधिकारियों का कहना है कि, श्रीनगर कार्यक्रम के लिए सबसे अधिक प्रतिनिधि सिंगापुर से आ रहे हैं। विशेष आमंत्रित अतिथि देशों के प्रतिनिधि भी बैठक में भाग ले रहे हैं। बता दे कि, चीन ने कश्मीर में G20 बैठक आयोजित करने का विरोध किया है, जबकि सऊदी अरब ने इस आयोजन के लिए पंजीकरण नहीं कराया है। चीनी विदेश मंत्रालय के प्रवक्ता वांग वेनबिन ने शुक्रवार को कहा कि, “चीन विवादित क्षेत्रों में किसी भी रूप में जी20 बैठक आयोजित करने का दृढ़ता से विरोध करता है और ऐसी बैठकों में शामिल नहीं होगा।”

वही बैठक से पहले श्रीनगर में कड़ी सुरक्षा व्यवस्था की गई है। मरीन कमांडो और राष्ट्रीय सुरक्षा गार्डों को जमीन से हवा में सुरक्षा कवर के हिस्से के रूप में तैनात किया गया है। ड्रोन रोधी इकाइयों को सक्रिय कर दिया गया है और संवेदनशील स्थानों और प्रतिष्ठानों पर राष्ट्रीय सुरक्षा गार्ड तैनात किए गए हैं। इसके अलावा G20 प्रतिनिधियों द्वारा उपयोग किए जाने वाले मार्ग पर यातायात की आवाजाही पर भी प्रतिबंध है। लाल चौक क्षेत्र के दुकानदारों को विशेष पास जारी किए गए हैं ताकि वे बिना किसी परेशानी के अपनी दुकानें खोल सकें।

Comments are closed.