खनिजों से भरा हुआ है, इज़राइल और जॉर्डन के बीच स्थित “द डेड सी”

0
55

“द डेड सी” आप इस खारे पानी के भंडार के बारे में जानते होंगे, और यह दिलचस्प तथ्य भी कि आप इसमें डूब नहीं सकते, लेकिन क्या आप जानते हैं कि इसके कुछ हिस्से जॉर्डन और इज़राइल के हैं, और पश्चिमी तट का उत्तरी आधा भाग फ़िलिस्तीनी के अंतर्गत आता है। समुद्र को “मृत” कहा जाता है क्योंकि इसकी उच्च लवणता मछली और जलीय पौधों जैसे स्थूल जलीय जीवों को इसमें रहने से रोकती है, हालांकि बैक्टीरिया और माइक्रोबियल कवक बहुत कम मात्रा में मौजूद होते हैं।

यह खनिजों से इतना भरा हुआ है कि जब आप इसमें होते हैं, तो आप वास्तव में इसके ऊपर और अधिक बस जाते हैं, और ऊपर तैरते हुए महसूस करते हैं। तैरने की तुलना में मैला जैतून का तेल। यदि आप महाकाव्य नमकीनता का अनुभव करना चाहते हैं, तो आपको ऐसा जल्द ही करना चाहिए क्योंकि सतह का स्तर सालाना लगभग तीन फीट कम हो रहा है। इसका मतलब यह है कि ग्रह पर सबसे निचला बिंदु, क्लियोपेट्रा द्वारा पहले देखी गई एक महाकाव्य जगह, लगातार पुनर्गणना की जा रही है।

मृत सागर पृथ्वी पर सबसे खारे पानी में से एक है, इसमें सामान्य समुद्री जल की तुलना में लगभग 10 गुना अधिक नमक है। ऐसा इसलिए है क्योंकि मृत सागर में पानी एक मुख्य सहायक नदी, जॉर्डन नदी से बहता है। फिर उसके पास झील से बाहर निकलने का कोई रास्ता नहीं होता और इसलिए वह वाष्पित होने के लिए मजबूर हो जाता है।