चेक गणराज्य की ट्रेन दुर्घटना में चार लोगों की मौत, दर्जनों घायल

लगभग 300 लोगों को लेकर पश्चिमी यूक्रेन की ओर जा रही ट्रेन विपरीत दिशा में जा रही एक मालगाड़ी से टकरा गई।

0
5

Czech Republic train crash: राजधानी प्राग से लगभग 100 किलोमीटर (60 मील) पूर्व में चेक गणराज्य (Czech Republic) के शहर परदुबिस में एक यात्री ट्रेन के मालगाड़ी से टकराने से चार लोगों की मौत हो गई और दो दर्जन से अधिक लोग घायल हो गए।

अधिकारियों ने बताया कि बुधवार को रात 11 बजे (21:00 GMT) के बाद आमने-सामने की टक्कर हुई, जब 300 से अधिक यात्रियों को लेकर ट्रेन यूक्रेन की ओर पूर्व की ओर जा रही थी।

स्थानीय आपातकालीन सेवाओं की प्रवक्ता एलेना किसियाला ने प्रसारक चेक टीवी को बताया, “मैं पुष्टि कर सकती हूं कि चार लोगों को जीवन के लिए असंगत चोटें आई हैं।”

ट्रेन प्राग से स्लोवाकिया की सीमा के करीब पश्चिमी यूक्रेनी शहर चोप जा रही थी और उसमें सवार लोगों में कई विदेशी भी थे। घायल हुए 24 लोगों में से तीन की हालत गंभीर बताई गई है।

चेक गणराज्य (Czech Republic) के प्रधानमंत्री पेट्र फियाला ने सोशल मीडिया प्लेटफॉर्म एक्स पर इस घटना को “बड़ी आपदा” बताते हुए अपनी संवेदना व्यक्त की। उन्होंने लिखा, “हम सभी पीड़ितों और घायलों के बारे में सोच रहे हैं।”

पुलिस, अग्निशमन और आपातकालीन सेवा की दर्जनों इकाइयों को दुर्घटनास्थल पर भेजा गया, ताकि यात्रियों को गाड़ियों से बाहर निकाला जा सके।

न्यूज वेबसाइट idnes.cz पर साझा की गई फुटेज में कम से कम एक गाड़ी पटरी से उतरी हुई दिखाई दे रही है, जबकि अन्य तस्वीरों से पता चलता है कि ट्रेन का अगला हिस्सा कुचला गया है।

प्राग और छोटे शहरों ब्रनो और ओस्ट्रावा के बीच सेवाएं कई घंटों तक निलंबित रहीं। चेक टेलीविजन ने एक फायर ब्रिगेड के प्रवक्ता के हवाले से कहा कि मालगाड़ी में औद्योगिक रसायन कैल्शियम कार्बाइड था, हालांकि पहले दो डिब्बे खाली थे, इसलिए कोई रिसाव नहीं हुआ।

टक्कर के कारणों की जांच की जा रही है।