पूर्व भारतीय बल्लेबाज गौतम गंभीर राहुल द्रविड़ की जगह हेड कोच के लिए शीर्ष दावेदारों में से एक

0
12

भारतीय पुरुष सीनियर क्रिकेट टीम के लिए आवेदन की अंतिम तिथि से एक सप्ताह पहले ही तलाश शुरू हो गई है। कई रिपोर्टों के अनुसार, पूर्व भारतीय बल्लेबाज गौतम गंभीर (Gautam Gambhir) राहुल द्रविड़ (Rahul Dravid) की जगह हेड कोच के लिए शीर्ष दावेदारों में से एक हैं। गंभीर के अलावा, तीन इंडियन प्रीमियर लीग (IPL) कोच – स्टीफन फ्लेमिंग (CSK), जस्टिन लैंगर (LSG) और महेला जयवर्धने (मुंबई इंडियंस के क्रिकेट निदेशक) भी इस उच्च-दांव वाली नौकरी के लिए BCCI के रडार पर हैं। ऐसी रिपोर्ट भी सामने आई हैं कि BCCI की संचालन टीम ने गुजरात टाइटन्स के हेड कोच और पूर्व भारतीय तेज गेंदबाज आशीष नेहरा (Ashish Nehra) से भी इस पद के लिए संपर्क किया है।

हालांकि, नेहरा इस पद को लेने के लिए अनिच्छुक हैं, क्योंकि उन्हें सभी प्रारूपों में पूर्णकालिक नौकरी करने के बारे में निश्चित नहीं है। पता चला है कि भारतीय टीम के लिए नए मुख्य कोच की तलाश में बीसीसीआई को और चुनौतियों का सामना करना पड़ सकता है। बीसीसीआई को आईपीएल फ्रेंचाइजी के उम्मीदवारों के लिए कड़ी प्रतिस्पर्धा का सामना करना पड़ रहा है। साथ ही, उम्मीदवार 2027 में अगले वनडे विश्व कप तक एक साल में 10 महीने टीम के साथ रहने के बारे में सुनिश्चित नहीं हैं।

मौजूदा स्थिति में, गंभीर (Gautam Gambhir) बीसीसीआई की प्राथमिकता बने हुए हैं। एक रिपोर्ट के अनुसार, बीसीसीआई आने वाले दिनों में गंभीर से बात कर सकता है। गंभीर अहमदाबाद में आईपीएल प्लेऑफ के लिए केकेआर (मेंटर के रूप में) के साथ हैं और दो बार की चैंपियन टीम मंगलवार को आईपीएल के फाइनल में पहुंच गई। रिपोर्ट में दावा किया गया है, “संभावित उम्मीदवारों के साथ कोई औपचारिक बातचीत नहीं हुई है। ये सभी कोच अपने समय का इंतजार कर रहे हैं और विकल्पों पर विचार कर रहे हैं। लेकिन ऐसा लगता है कि गंभीर की लोकप्रियता बढ़ गई है। संभावना है कि बोर्ड के अधिकारी अहमदाबाद में गंभीर से बात करेंगे, जहां वह आईपीएल प्लेऑफ के लिए केकेआर के साथ हैं।” रिपोर्ट में यह भी दावा किया गया है कि गंभीर टीम के वरिष्ठ सदस्यों के संपर्क में हैं, जिसमें पूर्व कप्तान विराट कोहली भी शामिल हैं।

गंभीर (Gautam Gambhir) और कोहली के बीच मैदान पर काफ़ी प्रतिद्वंद्विता रही है, लेकिन दोनों ने अपने पिछले मतभेदों को सुलझा लिया है।

रिपोर्ट में कहा गया है, “पता चला है कि गंभीर और भारतीय टीम के वरिष्ठ खिलाड़ियों के बीच हाल ही में काफ़ी अच्छी दोस्ती रही है। अगर लोग गंभीर और विराट कोहली के बीच मनमुटाव की बात कर रहे हैं, तो यह पुष्टि की जा सकती है कि दोनों के बीच मैदान के बाहर हमेशा अच्छी दोस्ती रही है। पिछले साल आईपीएल मैच के दौरान हुई झड़प के बाद भी, अगर दोनों के बीच कोई समस्या थी, तो उन्हें बैठकर सुलझाने के लिए कहा गया था।”