पूर्व अंतरिक्ष यात्री William Anders की विमान दुर्घटना में मौत

एंडर्स दुनिया के ऐसे अंतरिक्ष यात्री थे, जिन्होंने अर्थराइज की तस्वीर खींची थी।

0
13

सेवानिवृत्त मेजर जनरल एवं ‘अपोलो 8’ के पूर्व अंतरिक्ष यात्री विलियम एंडर्स (William Anders) की शुक्रवार को एक विमान दुर्घटना में मौत हो गई। वह 90 वर्ष के थे। बताया जा रहा है कि विलियम एंडर्स (William Anders) विमान को अकेले उड़ा रहे थे और वह अचानक वाशिंगटन के सैन जुआन द्वीप के पास पानी में गिर गया। इस दुर्घटना में एंडर्स की मौत हो गई। एंडर्स दुनिया के ऐसे अंतरिक्ष यात्री थे, जिन्होंने अर्थराइज की तस्वीर खींची थी। इसके बाद वह पूरी दुनिया में मशहूर हो गए थे। मगर विमान दुर्घटना में उनकी दर्दनाक मौत ने सबको हैरान कर दिया है।

विलियम एंडर्स (William Anders) के बेटे और वायुसेना में लेफ्टिनेंट कर्नल रहे ग्रेग एंडर्स ने ‘एसोसिएटेड प्रेस’ से उनके निधन की पुष्टि की। विलियम एंडर्स ने 1968 में प्रतिष्ठित “अर्थराइज” तस्वीर खींची थी। ‘अर्थराइज’ पृथ्वी और चंद्रमा की सतह के एक हिस्से की तस्वीर है जो एंडर्स ने चंद्र की कक्षा से ली थी। उनके बेटे ग्रेग एंडर्स ने कहा, “परिवार बहुत दुखी है। वह कुशल विमान चालक थे और हमें उनकी बहुत याद आएगी।” विलियम एंडर्स ने कहा था कि यह फोटो (अर्थराइज) अंतरिक्ष कार्यक्रम में उनका सबसे महत्वपूर्ण योगदान है।

विलियम एंडर्स (William Anders) ने अपनी एक अंतरिक्ष यात्रा के दौरान पृथ्वी और चंद्रमा की सतह के एक हिस्से की तस्वीर खींची थी, जिसे अर्थराइज कहा जाता है। विलियम एंडर्स (William Anders) द्वारा अंतरिक्ष से ली गई पृथ्वी की यह पहली रंगीन तस्वीर थी, जो आधुनिक इतिहास की सबसे महत्वपूर्ण तस्वीरों में से एक है, क्योंकि इसने इस गृह (पृथ्वी) के प्रति मनुष्य के नजरिए को बदल दिया। इसके बाद वह पूरी दुनिया में अपनी इस ख्याति के लिए मशहूर हो गए।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here