कई लोगों के लिए, तनाव का सीधा असर उनके वजन पर पड़ सकता है।

0
8

ऐसे कई कारक हैं जो वजन घटाने में भूमिका निभाते हैं, जिनमें एक कारक जिसे अक्सर अनदेखा कर दिया जाता है वह है, तनाव। यह समझने के लिए कि तनाव कैसे वजन घटाने को धीमा कर सकता है – या वजन बढ़ने का कारण भी बन सकता है – यह समझना महत्वपूर्ण है कि तनाव आपके शरीर में क्या भूमिका निभाता है। अब, तनाव मनुष्य के दैनिक जीवन का हिस्सा बन गया है। यह चिंता, दबाव और भय के प्रति एक स्वाभाविक प्रतिक्रिया है। तनाव जीवन में हमेशा मौजूद रहने वाला एक कारक है, आप अपने वजन घटाने के लक्ष्यों को प्राप्त करने के लिए क्या कदम उठा सकते हैं?

तनाव, नींद और हार्मोन

तनाव से निपटने के दौरान सोने में परेशानी होना कोई असामान्य बात नहीं है। इससे वजन घटाने में समस्या आती है, क्योंकि अच्छी रात की नींद की कमी उन हार्मोनों को प्रभावित करती है जो हमें बताते हैं कि हमें कब भूख लगी है या पेट भर गया है।

अध्ययनों से यह भी पता चला है कि जब लोगों को पर्याप्त नींद नहीं मिलती है, तो उनके शरीर में घ्रेलिन का स्तर बढ़ जाता है और लेप्टिन का स्तर कम हो जाता है। घ्रेलिन एक हार्मोन है जो भूख को उत्तेजित करता है और वसा भंडारण को बढ़ावा देता है, जबकि लेप्टिन एक हार्मोन है जो भूख और वसा भंडारण को नियंत्रित करता है। इन हार्मोनों के असंतुलन के कारण अधिक खाना, सामान्य से अधिक भूख लगना और अधिक भोजन खाने के बाद भी संतुष्ट महसूस न होना आदि हो सकता है।

तनाव से निपटने के लिए कैलोरी (ऊर्जा) का भंडारण करना

आपका शरीर नहीं जानता कि तनावपूर्ण स्थिति कब ख़त्म होगी। तैयार करने के लिए, यह अधिक कैलोरी न जलाकर ऊर्जा बचाता है, जिससे वजन बढ़ सकता है। आमतौर पर, लोग तनाव से निपटने में मदद के लिए भोजन की ओर रुख करते हैं – या उससे दूर हो जाते हैं। यदि आप नियमित रूप से बड़ी मात्रा में खाना खाते हैं या पर्याप्त मात्रा में या बिल्कुल नहीं खाते हैं तो आपका चयापचय बदल सकता है।

तनाव से निपटने के लिए सात सुझाव

सकारात्मक बात यह है कि तनाव प्रतिवर्ती है। जब आप तनावग्रस्त हों, तो इसे स्वीकार करना और इससे निपटने के तरीके ढूंढना महत्वपूर्ण है। यहां सात तरीके दिए गए हैं जो तनाव से निपटने में आपकी मदद कर सकते हैं:

  • मेडिटेट
  • सोने के लिए समय निकालें
  • शारीरिक रूप से सक्रिय रहें: टहलने/दौड़ने जाएं, योग का अभ्यास करें या मार्शल आर्ट कक्षा में शामिल हों
  • किसी दोस्त से बात करें
  • एक पत्रिका रखें
  • एक किताब पढ़ी
  • अपने रचनात्मक पक्ष के संपर्क में रहें: रंग भरने वाली किताबें, बुनाई, क्रोशिया, स्क्रैप-बुक या पेंट का उपयोग करें
  • अपने तनाव के स्तर के बारे में यथार्थवादी बनकर सफलता के लिए खुद को तैयार करें।

यदि आपका जीवन तनावपूर्ण है, तो छोटे, विशिष्ट और पहुंच योग्य लक्ष्य निर्धारित करें। और वजन घटाने की अपनी यात्रा के दौरान अपने आप पर दबाव न डालें: दीर्घकालिक, स्थायी परिवर्तन धीरे-धीरे होते हैं।