बेहतरीन स्वास्थ्य के लिए अपनी डाइट में जरूर शामिल करें ये पांच ड्राई फ्रूट्स, जाने इनके लाभ

0
52

सर्दियों की शुरुआत एक रोमांचक समय है। हालाँकि, सर्दी अपने साथ परेशानियां भी लेकर आती है। इस मौसम में मौसम में अचानक बदलाव, वातावरण का शुष्क होना और खांसी-जुकाम का बढ़ना आम बात है। अपने आहार में स्वस्थ खाद्य पदार्थों को शामिल करने के साथ-साथ ठंड के मौसम और इससे होने वाली बीमारियों से सावधान रहें। अपने शीतकालीन आहार में सूखे मेवों को शामिल करना विशेष रूप से फायदेमंद हो सकता है।

स्वास्थ्य के लिए क्यों है जरुरी

त्वचा को बनाते है चमकदार

सर्दियों के दौरान शुष्क वातावरण आपके शरीर को निर्जलित बना देता है। अत्यधिक शुष्कता के प्रभावों में से एक त्वचा पर अत्यधिक दाने निकलना है। सूखे मेवों में मौजूद प्राकृतिक तेल आपकी त्वचा को नमी बनाए रखने में मदद कर सकते हैं और आपको फटने वाले होंठों, फटी एड़ियों या हाथों और पैरों की अत्यधिक शुष्क त्वचा से बचा सकते हैं। परिणामस्वरूप, आपकी त्वचा अपनी कोमलता बनाए रखती है।

आपको गर्म रखते है

सूखे मेवों और मेवों में वसा की मात्रा अधिक होती है, जो शरीर के भीतर गर्मी पैदा करती है और आपको गर्म रखती है। वे हानिकारक कोलेस्ट्रॉल के स्तर को कम करने में भी मदद करते हैं। आप आसानी से इन प्राकृतिक बॉडी वार्मर को अपने आहार में शामिल कर सकते हैं और संभवत: बाहर ठंड होने पर कपड़ों की कम परतें पहन सकते हैं।

वजन बढ़ने से रोकते है

सर्दियों में अक्सर वसायुक्त भोजन का सेवन करना पड़ता है। अवकाश के दिनों में आकस्मिक गतिविधियों में लिप्त रहने से आपके आहार और वजन घटाने के लक्ष्य विफल हो सकते हैं। लेकिन सूखे मेवे और मेवे भूख की पीड़ा को कम करके और आपको भरा हुआ महसूस कराकर इसका प्रतिकार कर सकते हैं। इनमें फाइबर की मात्रा भी अधिक होती है, जो स्वस्थ पाचन और वजन घटाने को बढ़ावा देती है।

उच्च ऊर्जा स्तर बनाए रखते है

सूखे मेवे और मेवे प्रोटीन और एंटीऑक्सीडेंट से भरपूर होते हैं, जो ऊर्जा के स्तर को बढ़ाने, काम पर ध्यान केंद्रित करने की आपकी क्षमता में सुधार करने और आपके मस्तिष्क के समग्र स्वास्थ्य में सुधार करने में मदद करते हैं। सुबह एक छोटी कटोरी मिश्रित सूखे मेवे खाने से आप पूरे दिन ऊर्जावान बने रह सकते हैं।

प्रतिरक्षा निर्माता

सर्दी एक कठिन मौसम हो सकता है क्योंकि सामान्य खांसी और सर्दी जैसी बीमारियों के प्रति आकर्षण बढ़ जाता है। विशेषकर सर्दियों में मौसम परिवर्तन के दौरान बीमारियों की बढ़ती संख्या से प्रतिरक्षित रहना बहुत महत्वपूर्ण है। सूखे मेवे आपके शरीर के लिए सबसे अच्छे प्रतिरक्षा निर्माण वाले खाद्य पदार्थों में से कुछ हैं। वे विटामिन सी और एंटीऑक्सिडेंट जैसे प्रतिरक्षा निर्माण घटकों से भरे हुए हैं। इस प्रकार, अपने शीतकालीन आहार में सूखे मेवे शामिल करना आपके शरीर की रोगों के प्रति प्रतिरोधक क्षमता बढ़ाने का एक निश्चित तरीका हो सकता है।

शामिल करे ये पांच ड्राई फ्रूट्स

अखरोट

शोध से पता चला है कि अखरोट कई बीमारियों के इलाज में मदद कर सकता है, जिनमें कैंसर, मोटापा, मधुमेह, वजन रखरखाव, संज्ञानात्मक और प्रजनन स्वास्थ्य और कई अन्य जीवनशैली संबंधी समस्याएं शामिल हैं। यह पोषक तत्वों के पावरहाउस के रूप में भी काम करता है। अखरोट कोलेस्ट्रॉल के स्तर को कम करने, नींद लाने में मदद करता है और त्वचा और बालों के लिए उपयुक्त है।

किशमिश

अगर आप सर्दियों में रूखे और कमजोर बालों जैसी समस्याओं से जूझ रहे हैं तो रोजाना काली किशमिश खाएं। इसमें बड़ी मात्रा में विटामिन सी भी होता है जो स्कैल्प को पोषण देता है।

काजू

काजू में उच्च मात्रा में पॉलीअनसेचुरेटेड और मोनोअनसेचुरेटेड वसा होती है। ये स्वस्थ वसा सर्दियों के महीनों के दौरान शरीर को गर्म रखने के लिए आवश्यक हैं। वे खनिज और एंटीऑक्सीडेंट से भी समृद्ध हैं।

बादाम

सर्दी के मौसम में बादाम खाने से रोग प्रतिरोधक क्षमता में मजबूती मिलती है। बादाम का ग्लाइसेमिक लोड आपको एक मजबूत पाचन तंत्र भी प्रदान कर सकता है।

पिस्ता

अपने एंटीऑक्सीडेंट गुणों के कारण पिस्ता में गर्म गुण होते हैं। यह इम्युनिटी बढ़ाने, वजन नियंत्रित करने और पाचन संबंधी समस्या को दूर करने में मदद करता है। इसलिए, सूखे मेवे प्रोटीन, विटामिन और खनिजों के अच्छे स्रोत हैं क्योंकि ये अच्छे स्वास्थ्य को बढ़ावा देते हैं। तो अब इन्हें अपने आहार में शामिल करें।