आपकी वेट लॉस जर्नी में बाधक है ऐसे खाद्य पदार्थ, जिनमें होते हैं छिपे हुए कार्ब्स

0
14

दुनिया भर में लो-कार्ब डाइट को बड़ी संख्या में लोग फॉलो कर रहे हैं। फिट रहने या वजन कम करने के इच्छुक लोग इस नए आहार चलन को चुन रहे हैं। इसका पालन करना सरल लगता है।यह आपको उन सभी खाद्य पदार्थों को बाहर करने या सीमित करने की अनुमति देता है जिनमें कार्ब्स की मात्रा अधिक होती है। लेकिन यहाँ पेचीदा हिस्सा आता है। यह आहार कार्ब सेवन को प्रतिबंधित करता है, जिसका अर्थ ज्यादातर लोग अपने आहार से ब्रेड और पास्ता को बाहर करना समझते हैं। हालाँकि, ऐसे बहुत से खाद्य पदार्थ हैं जिनमें छिपे हुए कार्ब्स होते हैं। यहां खाद्य पदार्थ हैं जो आपको लगता है कि कम कार्ब वाले हैं, लेकिन वास्तव में वे नहीं हैं।

आम

मीठा और रसीला आम हर किसी का पसंदीदा फल है। इसमें विटामिन सी, एंटीऑक्सीडेंट, पोटैशियम और फाइबर की मात्रा भरपूर होती है। पीला फल आपकी त्वचा, प्रजनन स्वास्थ्य और कोशिका विकास के लिए अच्छा है। लेकिन इसमें कार्ब्स की मात्रा भी अधिक होती है। 165 ग्राम कटे आम ​​में कम से कम 28 ग्राम कार्बोहाइड्रेट होता है।

किशमिश

किशमिश प्राकृतिक रूप से मीठा और ऊर्जा से भरपूर सूखा फल है। वे फाइबर, विटामिन और खनिजों से भरपूर होते हैं, जो पाचन में सहायता करते हैं, आयरन के स्तर को बढ़ाते हैं और आपकी हड्डियों को मजबूत रखते हैं। किशमिश के बारे में एक बात जो आप जानते होंगे वह यह है कि इसमें कार्ब की मात्रा अधिक होती है। 28 ग्राम किशमिश में 22 ग्राम कार्ब्स होते हैं।

केले

स्वस्थ और स्वादिष्ट केले कई आवश्यक पोषक तत्वों से भरपूर होते हैं। वे फाइबर, विटामिन बी6, पोटेशियम से भरपूर हैं और पाचन, हृदय स्वास्थ्य और वजन घटाने के लिए अच्छे हैं। एक मीडियम केले में 27 ग्राम कार्ब्स होते हैं।

क्विनोआ

क्विनोआ ग्लूटेन-मुक्त, उच्च प्रोटीन वाला पौधा-आधारित भोजन है जिसमें सभी नौ आवश्यक अमीनो एसिड पर्याप्त मात्रा में होते हैं। यह निश्चित रूप से ब्रेड का एक उत्कृष्ट विकल्प है, लेकिन फिर भी इसमें भरपूर मात्रा में कार्ब्स होते हैं। 100 ग्राम पके हुए क्विनोआ में 21.3 ग्राम कार्ब्स होते हैं।

दही

वजन कम करने के लिए दही को उत्कृष्ट भोजन माना जाता है। यह एक स्वादिष्ट और बहुमुखी भोजन है. हालाँकि सादे दही में अधिक कार्ब्स नहीं होते हैं, मीठे दही में मिठाई के समान ही कार्ब्स होते हैं। 245 ग्राम स्वादयुक्त दही में 47 ग्राम तक कार्ब्स हो सकते हैं।

बीन्स

हमें पूरा यकीन है कि आपने बीन्स के बारे में नहीं सोचा होगा। हां, ये पौष्टिक और स्वास्थ्य के लिए अच्छे होते हैं, लेकिन इनमें अच्छी मात्रा में कार्ब्स भी होते हैं। एक कप पकी हुई फलियाँ यानी: 160-200 ग्राम फलियाँ होती हैं:

  • काली फलियाँ: 41 ग्राम कार्ब्स
  • पिंटो बीन्स: 45 ग्राम कार्ब्स
  • राजमा: 40 ग्राम कार्ब्स

मिल्क

कैल्शियम, पोटेशियम और कई विटामिनों से भरपूर दूध एक लोकप्रिय और पौष्टिक डेयरी उत्पाद है। यह वृद्धि और विकास के लिए आवश्यक है लेकिन इसमें कार्ब्स की मात्रा भी अधिक होती है। 240 मिलीलीटर दूध में 12-13 ग्राम कार्ब्स होते हैं।