वॉटर रिटेंशन से बचने और सूजन पर काबू पाने के लिए अपनाये ये टिप्स

0
20

क्या आपको कभी यह आभास हुआ है कि आप अपने साथ अतिरिक्त पानी का भार ढो रहे हैं? एडेमा, जल प्रतिधारण का दूसरा नाम, आपको सूजन और बेचैनी महसूस करा सकता है। लेकिन चिन्ता न करो। जल प्रतिधारण से स्थायी रूप से बचने और सूजन पर काबू पाने में आपकी मदद करने के लिए यहां 4 आसान रणनीतियां दी गई हैं।

कम नमक वाला आहार

पानी प्रतिधारण को कम करने के लिए नमक में कटौती करना आपका टिकट हो सकता है। नमक में प्रचुर मात्रा में पाया जाने वाला सोडियम आपके शरीर में अतिरिक्त पानी जमा कर सकता है। कम नमक वाला आहार चुनकर, आप अपने शरीर को कम सोडियम दे रहे हैं, जिससे जल प्रतिधारण की संभावना कम हो जाती है। तो अगली बार जब आप नमक शेकर के पास पहुँचें, तो दो बार सोचें और इसके बजाय जड़ी-बूटियों और मसालों के साथ अपने भोजन को स्वादिष्ट बनाने पर विचार करें।

​अधिक विटामिन बी6

क्या आप जानते हैं कि विटामिन बी6 जल प्रतिधारण को कम करने में मदद कर सकता है? विटामिन बी6 से भरपूर खाद्य पदार्थ, जैसे चने और वसायुक्त मछली, आपके शरीर के द्रव संतुलन को विनियमित करने में सहायता कर सकते हैं। विटामिन बी6 मूत्रवर्धक के रूप में कार्य करता है, जो आपके शरीर को अतिरिक्त पानी और सोडियम को बाहर निकालने के लिए प्रोत्साहित करता है। इसलिए, इन पोषक तत्वों से भरपूर खाद्य पदार्थों को अपने आहार में शामिल करने से जल प्रतिधारण को दूर रखने में मदद मिल सकती है।

डैंडिलियन आज़माएं

जबकि आप डैंडिलियन को केवल खरपतवार के रूप में सोच सकते हैं, वे वास्तव में जल प्रतिधारण से निपटने के लिए एक प्राकृतिक समाधान प्रदान करते हैं। डेंडिलियन में मूत्रवर्धक गुण होते हैं, जिसका अर्थ है कि यह मूत्र उत्पादन को बढ़ाने और आपके शरीर से अतिरिक्त पानी को बाहर निकालने में मदद कर सकता है। चाहे इसे चाय में बनाया जाए या सलाद में डाला जाए, डैंडिलियन को अपनी दिनचर्या में शामिल करने से सूजन को कम करने और जल प्रतिधारण को नियंत्रित रखने में मदद मिल सकती है।

​शारीरिक रूप से सक्रिय रहें

शारीरिक गतिविधि न केवल आपके संपूर्ण स्वास्थ्य के लिए फायदेमंद है यह जल प्रतिधारण को रोकने में भी मदद कर सकता है। जब आप व्यायाम करते हैं, तो आपकी मांसपेशियां सिकुड़ती हैं, जो रक्त प्रवाह और लसीका जल निकासी को उत्तेजित करने में मदद करती है। यह, बदले में, आपके ऊतकों में द्रव निर्माण को कम कर सकता है और जल प्रतिधारण की संभावना को कम कर सकता है। इसलिए स्नीकर्स के फीते बांधें, जिम जाएं या टहलने जाएं।