हेल्दी लाइफस्टाइल के लिए फॉलो करें ये टिप्स

2
4

आजकल की भागदौड़ भरी जिंदगी से लोगो की जीवनशैली काफी प्रभावित हुई है। इस तरह के लाइफस्टाइल (healthy lifestyle) का ही नतीजा हमे अवसाद व् अन्य मानसिक बीमारियों के रूप में देखने को मिलता है। इसके अलावा शारीरक रूप से भी हमे कई बीमारियों का सामना करना पड़ता है। लेकिन अगर हम अपने लाइफस्टाइल में थोड़े बहुत बदलाव करें, तो हम एक हेल्दी और खुशहाल जीवन जी सकते है। इसलिए इस आर्टिकल में हम आपको बता रहे उन बदलावों के बारे में जिनको करने से आप अपनी बॉडी और माइंड को फिट रख पाएंगे।

नियमित रूप से एक्सरसाइज करे

एक अच्छे और हेल्दी लाइफस्टाइल (healthy lifestyle) को लीड करने के लिए आपको अपने शरीर का खास ख्याल रखना पड़ेगा। जिसके लिये आपको चाहिए की आप नियमित रूप से एक्सरसाइज करे। एक्सरसाइज करने से आपका मेटाबोलिज्म स्वस्थ रहेगा और आप स्ट्रेस से भी दूर रहेंगी।

लो-फैट डेयरी का इस्तेमाल

  • आपकी बॉडी में एक्स्ट्रा फैट जमा न हो इसके लिए आप लो फैट डेयरी का इस्तेमाल करें।
  • कम वसा वाले डेयरी खाद्य पदार्थों को चुनने के कुछ लाभ नीचे सूचीबद्ध हैं –
  • स्वस्थ वजन के लिए कम कैलोरी।
  • स्वस्थ हृदय के लिए कम संतृप्त वसा।
  • मजबूत हड्डियों, दांतों और स्वस्थ रक्तचाप के लिए अधिक कैल्शियम।
  • समान या अधिक मात्रा में विटामिन ए और डी।

भरपूर मात्रा में फल और सब्जियाँ करे शामिल

भरपूर मात्रा में विटामिन्स और मिनरल्स के लिए आपको अपनी डाइट में फल और सब्जियों को शामिल करें। फल और सब्जियां फोलेट, विटामिन सी और पोटेशियम सहित विटामिन और खनिजों का एक अच्छा स्रोत हैं। वे आहार फाइबर का एक उत्कृष्ट स्रोत हैं, जो स्वस्थ आंत को बनाए रखने और कब्ज और अन्य पाचन समस्याओं को रोकने में मदद कर सकते हैं। फाइबर में उच्च आहार भी आपके आंत्र कैंसर के जोखिम को कम कर सकता है।

पर्याप्त नींद लें

अच्छे स्वास्थय (healthy lifestyle) के लिए जरुरी है की आप कम से काम आठ घंटे की नींद जरूर ले। इसके अलावा अच्छी नींद लेने से आप कम बीमार पड़ते हैं। ये मधुमेह और हृदय रोग जैसी गंभीर स्वास्थ्य समस्याओं के जोखिम को कम करती है। अच्छी नींद आपका तनाव कम करके आपके मूड में सुधार करती है ।

Comments are closed.