पुणे में मिला जीका वायरस का पहला मरीज

0
25

Pune: पुणे के लोगों के लिए एक चिंताजनक खबर सामने आई है। शहर में जीका वायरस (Zika virus) का पहला मरीज मिला है। यह साल का पहला मरीज है और यह मरीज येरवडा (Yerwada) के प्रतीकनगर (Pratiknagar) में मिला है। सूचना मिलते ही स्वास्थ्य विभाग की ओर से रोकथाम के उपाय शुरू कर दिये गये हैं।

64 साल की एक महिला जीका (Zika virus) से संक्रमित थी। कुछ दिन पहले पिंपरी-चिंचवड़ में एक सांस्कृतिक कार्यक्रम हुआ था जिसमें यह महिला शामिल हुई थी। घटना के बाद महिला को बुखार और शरीर में दर्द होने लगा। इसी बीच जब महिला को पुणे के एक निजी अस्पताल में भर्ती कराया गया तो पता चला कि वह जीका से प्रभावित है।

पिंपरी-चिंचवड़ में आयोजित सांस्कृतिक कार्यक्रम में केरल से कई लोग शामिल हुए। स्वास्थ्य विभाग के सूत्रों ने कहा कि महिला संक्रमित व्यक्तियों में से किसी एक से संक्रमित हुई होगी। इस पृष्ठभूमि में, स्वास्थ्य विभाग के संयुक्त निदेशक ने प्रतीक नगर, यरवदा में वास्तविक रोगी से मुलाकात की, जहां जीका रोगी पाया गया था।

मरीज को अपने स्वास्थ्य का ध्यान रखने को कहा गया। इसी तरह, पुणे नगर निगम के कर्मचारियों को उन स्थानों पर उपयुक्त निवारक उपायों की योजना बनाने का आदेश दिया गया जहां जीका के मरीज पाए जाते हैं।

जीका (Zika virus) से संक्रमित महिला के परिवार के अन्य सदस्यों में कोई लक्षण विकसित नहीं हुए हैं। स्वास्थ्य विभाग के संयुक्त निदेशक ने कहा, हालांकि, एहतियात के तौर पर मरीज के परिवार के पांच सदस्यों के नमूने जांच के लिए नेशनल इंस्टीट्यूट ऑफ वायरोलॉजी में भेजे गए हैं।