पाये अत्यधिक खाने से बचने और स्वास्थ्य में सुधार करने की कुंजी

0
33

ज्यादा खाने का आदत सबसे आम खाने का विकार है, जिसका स्वास्थ्य सेवा प्रदाता निदान करते हैं, हालांकि बहुत से लोगों को यह एहसास नहीं होता है कि यह एक विकार है। ज्यादा खाना आपके शरीर को ऊर्जा देने के लिए आवश्यक मात्रा से अधिक खाना है। चाहे जानबूझकर या नहीं, हम सभी कभी न कभी ऐसा करते हैं। अधिक खाने के दीर्घकालिक परिणाम होते हैं, जो समय के साथ, आपके स्वास्थ्य पर नकारात्मक प्रभाव डाल सकते हैं। यहाँ दिए गए कुछ टिप्स को अपनाकर आप ओवर ईटिंग की समस्या से निजात पा सकते है।

ओवरईटिंग के लक्षण

अधिक खाने के वास्तविक लक्षणों में कुछ ये शामिल हो सकते हैं:

  • तृप्ति की सीमा से अधिक भोजन करना
  • यह महसूस करना कि आप बिना सोचे-समझे खाना खा रहे हैं, क्योंकि आप ऊब चुके हैं या आपका ध्यान भटक गया है
  • खाने के बाद शारीरिक लक्षणों का अनुभव होना, जिनमें मतली, पेट की परेशानी, गैस, सूजन या सीने में जलन शामिल है
  • अपने शरीर को ईंधन देने के अलावा अन्य कारणों से भोजन करना

खाने में शामिल करें फाइबर

फाइबर तृप्ति, खाने के बाद तृप्ति की भावना के लिए सहायक है। उदाहरण के लिए, आइए भुनी हुई सब्जियों की एक प्लेट बनाम पनीर के कई टुकड़ों की तुलना करें। दोनों में समान मात्रा में कैलोरी हो सकती है, लेकिन भुनी हुई सब्जियों से आपका पेट भरने की संभावना अधिक होती है क्योंकि उनमें फाइबर होता है – जिसकी तृप्ति की भावना अधिक खाने की प्रवृत्ति को कम करने में मदद कर सकती है। चूँकि पनीर कम पेट भरने वाला होता है, इसलिए आपको शारीरिक रूप से पेट भरा हुआ महसूस करने और आपके मस्तिष्क को यह एहसास होने से पहले कि अब आपको भूख नहीं है, आपको अपने शरीर की वास्तव में आवश्यकता से अधिक खाना पड़ सकता है।

मील स्किप करने से बचें

इंटरमिटेंट फास्टिंग, जिसका आधार भोजन छोड़ना है – आजकल ट्रेंड में है, लेकिन कुछ लोगों के लिए, यह दावत-या-अकाल की मानसिकता को जन्म दे सकता है जो अनजाने में अधिक खाने की ओर ले जाता है। भोजन छोड़ने से तीव्र भूख लग सकती है, जिसके परिणामस्वरूप, कई लोगों के लिए, अंततः खाने के बाद अधिक खाने की स्थिति उत्पन्न हो जाती है। अपना खाना स्किप करने की बजाय, भोजन के बीच स्वस्थ स्नैक्स खाये।

हाइड्रेटेड रहे

हम अक्सर प्यास के संकेत को भूख का संकेत मान लेते है। विशेष रूप से जब आपको भूख लग रही हो या ऐसे समय में कुछ खाने की इच्छा हो रही हो जो आपको नहीं करनी चाहिए, तो पानी के कुछ घूंट पीने से आपको यह निर्धारित करने में मदद मिल सकती है कि आप वास्तव में भूखे हैं या सिर्फ प्यासे हैं। और पूरे दिन अपने पानी के सेवन को बनाए रखने से आपको उन मुश्किल भूख की पीड़ाओं से पूरी तरह से छुटकारा पाने में मदद मिल सकती है जो वास्तव में भूख के कारण नहीं होती हैं।

स्लो डाउन

महत्वपूर्ण रूप से, अधिक भोजन न करने का अर्थ वास्तव में तब रुकना है, जब आप पेट भरा हुआ महसूस करने लगें। वास्तव में, आपके पेट को आपके मस्तिष्क को यह बताने में 20 मिनट तक का समय लग सकता है कि यह भर गया है। लक्ष्य आपके भोजन से भरे पेट और भूखे मस्तिष्क को एक-दूसरे के साथ फिर से तालमेल बिठाने का समय देना है। यदि आप खुद को भोजन के समय जरूरत से ज्यादा खाते हुए पाते हैं, तो इस प्रक्रिया को धीमा करने के तरीके खोजने का प्रयास करें।

टीवी बंद करके खाये खाना

खाने के बाद आप कैसा महसूस करते हैं, इस पर ध्यान देने के लिए प्रोत्साहित करने का एक शानदार तरीका नाश्ते के समय और भोजन के समय को व्याकुलता-मुक्त अनुभव बनाना है।
अपना टीवी बंद करना और मेज पर बैठना शुरुआत करने के लिए एक बेहतरीन जगह है। बिना ध्यान भटकाए भोजन करना हमें आपके शरीर को पोषण देने की प्रक्रिया से जुड़ने की अवधारणा पर वापस लाता है, जो वास्तव में आपके भोजन के लिए है।