भोपाल के सतपुड़ा भवन में लगी भीषण आग

सतपुड़ा भवन की सभी मंज़िलों पर आग पर क़ाबू पा लिया गया है, पर छठी मंज़िल पर अभी भी धुआं निकल रहा है।

0
20
bhopal

मध्य प्रदेश के भोपाल में सरकार के विभिन्न विभागों के कार्यालयों वाले ‘सतपुड़ा भवन’ में लगी आग पर काबू पा लिया गया है। दरअसल, सतपुड़ा भवन में सोमवार को भीषण आग लग गई। इस संरचना में कई सरकारी एजेंसियों के कार्यालय हैं। भवन की आग बुझाने के लिए भारतीय वायु सेना और स्थानीय अधिकारियों ने मिलकर लगभग 14 घंटे का लंबा ऑपरेशन चलाया। सभी मंजिलों पर आग बुझा दी गई है, हालांकि छठी मंजिल से अभी भी धुआं निकल रहा है। इसे काबू करने में दमकल कर्मियों को दो घंटे का समय लग सकता है।

इमारत को समय रहते खाली करा लिया गया और कोई हताहत नहीं हुआ। भारतीय वायु सेना के विमान एएन-52 और एमआई-15 हेलिकॉप्टर भी रात में बुझाने के अभियान में शामिल हुए और ऊपर से बाल्टियों का उपयोग करके पानी डाला। सूत्रों ने कहा कि आग शाम करीब चार बजे सरकारी भवन की तीसरी मंजिल से लगी, जहां ट्राइबल वेलफेयर डिपार्टमेंट का क्षेत्रीय कार्यालय स्थित है। आग तीसरी मंजिल से ऊपरी तीन मंजिलों तक तेजी से फैल गई थी। जैसे ही आग एयर कंडीशनर और कुछ गैस सिलेंडरों के संपर्क में आई, तब कई विस्फोट हुए।

सूत्रों ने कहा कि स्वास्थ्य विभाग के कार्यालय सहित वहां स्थित सभी कार्यालयों में आग लग गई, जहां फाइलें नष्ट हो गई है। एक अधिकारी ने कहा कि मुख्यमंत्री शिवराज सिंह चौहान ने प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी, रक्षा मंत्री राजनाथ सिंह और गृह मंत्री अमित शाह को आग के बारे में अवगत कराया था और इसे बुझाने के लिए सहायता मांगी थी।