खराब हुई फसलों के लिए किसानों को मिलेगा मुवावजा

किसानों के फसल ख़राब की मुवावजा राशी शासन द्वारा शीघ्र देने का मांग पत्र महामहिम राज्यपाल के नाम ,तहसील कार्यालय शामगढ़ में दिया गया है।

0
81

Shamgarh: देश में हो रही लगातार बारिश के कारण आम लोगों के साथ-साथ किसानों को भी कई बड़ी दिक्क्तों का सामना करना पड़ रहा है। जहाँ बारिश होने के कारण फसल खराब हो जाती है, ऐसे में किसान भाईयो को तमाम परेशानियों का सामना करना पड़ता है। बेमौसम बारिश की वजह से फसल डूब जाते है और फिर किसानो के महीनो के मेहनत में पर पानी फिर जाता है।

हालाँकि, ऐसी परिस्थितियों में राज्य सरकारें भी अपने स्तर से किसानों को राहत देने के लिए कदम उठाती रही है। अब इसी कड़ी में किसानों को राहत प्रदान करने के उदेश्य से 31 जनवरी यानि मंगलवार को किसान कांग्रेस एवं शामगढ़ व मेलखेड़ा ब्लाक कांग्रेस कमेटी के सयुंक्त तत्वाधान में विगत दिवस असामयिक वर्षा व ओलावृश्टि से क्षेत्र में हुये किसान भाइयो की फसल ख़राब की मुवावजा राशी शासन द्वारा शीघ्र देने का मांग पत्र महामहिम राज्यपाल के नाम ,तहसील कार्यालय शामगढ़ में दिया गया है। जिसके द्वारा किसानो को रहत मिल सके।

बता दे कि, प्रधानमंत्री फसल बीमा योजना (Pradhan Mantri Fasal Bima Yojana) के तहत फसल खराब होने पर किसानों को बीमा कवरेज दी जाती है। किसान खड़ी फसल के साथ ही काटी गई फसल के खराब होने पर मुआवजा प्राप्त कर सकते हैं।