किसान आज करेंगे महापंचायत

2
6
mahapanchayat

भारतीय किसान यूनियन मुजफ्फरनगर के सोरम गांव में डब्ल्यूएफआई प्रमुख के खिलाफ चल रहे पहलवानों के विरोध प्रदर्शन पर चर्चा के लिए आज महापंचायत (mahapanchayat) करेगी।

यौन उत्पीड़न के आरोपों को लेकर WFI प्रमुख बृज भूषण सिंह के खिलाफ पहलवानों द्वारा चल रहे विरोध पर चर्चा करने के लिए भारतीय किसान यूनियन आज, गुरुवार, 1 जून को मुजफ्फरनगर के सोरम गांव में एक ‘महापंचायत’ (mahapanchayat) आयोजित करेगी।

जाने किसानों की बैठक पर 10 सूत्री गाइड –

1) भाकियू नेता नरेश टिकैत ने बताया कि महापंचायत (mahapanchayat) में उत्तर प्रदेश, हरियाणा, पंजाब, राजस्थान और दिल्ली से विभिन्न खापों के प्रतिनिधि और उनके मुखिया हिस्सा लेंगे।

2) टिकैत ने भारत के कुछ शीर्ष पहलवानों को मंगलवार को हरिद्वार में गंगा में अपने पदक विसर्जित करने के लिए राजी करने में महत्वपूर्ण भूमिका निभाई।

3) बालियान खाप के प्रमुख ने मंगलवार को भारत के शीर्ष पहलवानों को हरिद्वार में गंगा नदी में अपने पदक विसर्जित करने से रोक दिया और पुरस्कार विजेता पहलवानों से पांच दिन का समय मांगा।

4) उत्तराखंड में प्रदर्शनकारी पहलवानों से मिलने के बाद, किसान नेता और अन्य खाप और अन्य राजनीतिक नेता एक घंटा पैंतालीस मिनट बिताने के बाद प्रदर्शनकारियों को समझाने में सफल रहे।

5) ओलंपिक पदक विजेता साक्षी मलिक, बजरंग पुनिया और एशियाई खेलों के स्वर्ण पदक विजेता विनेश फोगट मंगलवार को भारतीय कुश्ती महासंघ के प्रमुख बृजभूषण सिंह के खिलाफ कार्रवाई नहीं करने के विरोध में हर की पौड़ी गए।

6) नए संसद भवन के उद्घाटन के दिन, इन शीर्ष पहलवानों को दिल्ली पुलिस द्वारा विभिन्न स्थलों पर घसीटा गया और घंटों तक हिरासत में रखा गया।

7) दिल्ली पुलिस ने इन प्रदर्शनकारी पहलवानों को अलग-अलग जगहों पर हिरासत में लिया और जंतर मंतर से प्रदर्शनकारी किसानों के ट्रैम्पोलिन, मैट और अन्य सामान हटा दिए।

8) इस साल जनवरी से पहलवान विरोध कर रहे हैं। वे डब्ल्यूएफआई प्रमुख के खिलाफ कार्रवाई की मांग कर रहे हैं, जिस पर वे एक नाबालिग सहित सात एथलीटों का यौन उत्पीड़न करने का आरोप लगा रहे हैं।

9) हालांकि, बृजभूषण शरण सिंह ने बुधवार को विरोध करने वाले पहलवानों के आरोपों का जवाब दिया और कहा कि अगर उनके खिलाफ आरोप साबित होते हैं तो वह खुद को “फांसी” लगा लेंगे।

10) भारत के शीर्ष पहलवान जो राष्ट्रीय राजधानी में डब्ल्यूएफआई प्रमुख के खिलाफ विरोध कर रहे हैं, उनमें विनेश फोगट, साक्षी मलिक, बजरंग पुनिया आदि शामिल हैं।

Comments are closed.