किसानों ने की ‘ब्लैक फ्राइडे’ की घोषणा

संयुक्त किसान मोर्चा ने हरियाणा के मुख्यमंत्री का इस्तीफा मांगा।

0
15

Black Friday: ऐसा प्रतीत होता है कि पंजाब और हरियाणा की अंतरराज्यीय सीमा पर सुरक्षा बलों के साथ झड़प में एक युवा किसान की मौत ने किसानों के विरोध को और बढ़ा दिया है। संयुक्त किसान मोर्चा (एसकेएम) आज ‘Black Friday’ मनाकर आंदोलन में शामिल होने के लिए तैयार है। भारतीय किसान यूनियन (बीकेयू) नेता राकेश टिकैत ने कहा कि एसकेएम राष्ट्रीय राजधानी की ओर राजमार्गों पर एक ट्रैक्टर मार्च भी आयोजित करेगा। अब निरस्त किए गए तीन कृषि कानूनों के खिलाफ सत्याग्रह के समन्वय के लिए 2020 में गठित चालीस से अधिक भारतीय किसान संघों का गठबंधन ताजा आंदोलन से दूर रहा है।

यहां किसानों के विरोध से नवीनतम अपडेट हैं:

  • एसकेएम द्वारा तीव्र विरोध प्रदर्शन के आह्वान में शुक्रवार को “जन आक्रोश” रैली, 26 फरवरी को राजमार्गों पर एक राष्ट्रव्यापी ट्रैक्टर रैली और 14 मार्च को दिल्ली के रामलीला मैदान में एक महापंचायत शामिल है।
  • बीकेयू नेता राकेश टिकैत ने कहा कि किसान ट्रैक्टरों को हाईवे और दिल्ली जाने वाले रास्ते की ओर ले जाएंगे। यह एक दिवसीय कार्यक्रम होगा।
  • उम्मीद है कि प्रदर्शनकारी किसान 14 मार्च की महापंचायत में बिना ट्रैक्टर के शामिल होंगे। सरकार कहती रहती है कि वे हमें नहीं रोक रहे हैं तो देखते हैं कि वे हमें रोकेंगे या नहीं, ”टिकैत ने कहा।
  • संयुक्त किसान मोर्चा ने पंजाब-हरियाणा सीमा पर प्रदर्शनकारी किसान की “हत्या” के लिए हरियाणा के मुख्यमंत्री मनोहर लाल खट्टर और राज्य के गृह मंत्री अनिल विज पर मामला दर्ज करने की भी मांग की। एसकेएम नेता बलबीर सिंह राजेवाल ने भी खट्टर और विज के इस्तीफे की मांग की।
  • इस बीच, हरियाणा पुलिस ने चेतावनी दी है कि सरकारी और निजी संपत्ति को नुकसान पहुंचाने पर प्रदर्शनकारियों की संपत्ति जब्त की जाएगी और बैंक खाते जब्त किए जाएंगे। अंबाला पुलिस की एक विज्ञप्ति के अनुसार, किसानों द्वारा शंभू बॉर्डर पर बैरिकेड तोड़ने की कोशिश और पथराव कर कानून-व्यवस्था को बाधित करने की कोशिश से सरकारी और निजी संपत्ति को काफी नुकसान हुआ है।
  • राष्ट्रीय राजधानी तक मार्च करने के इच्छुक हजारों किसान पंजाब और हरियाणा के बीच खनौरी और शंभू सीमाओं पर डेरा डाले हुए हैं और फसलों के लिए न्यूनतम समर्थन मूल्य (एमएसपी) की कानूनी गारंटी और कृषि ऋण माफी सहित अपनी मांगों को लेकर आंदोलन कर रहे हैं।
  • पंजाब में खनौरी बॉर्डर क्रॉसिंग पर 21 वर्षीय शुभकरन सिंह नामक किसान की मौत के बाद स्थिति का जायजा लेने के लिए किसानों ने अपना ‘दिल्ली चलो’ मार्च दो दिनों के लिए रोक दिया।
  • कांग्रेस पार्टी ने मांग की कि किसानों के गंभीर मुद्दों पर चर्चा के लिए संसद का एक विशेष सत्र बुलाया जाए। विपक्षी दल ने पंजाब सरकार से इस मुद्दे पर विचार-विमर्श के लिए राज्य विधानसभा का एक समान सत्र बुलाने का भी आग्रह किया।
  • केंद्रीय कृषि मंत्री अर्जुन मुंडा ने कहा कि हालांकि किसानों के साथ कई दौर की चर्चा हुई, लेकिन आम सहमति तक पहुंचने के लिए दोनों पक्षों को और प्रयास करने होंगे। उन्होंने किसानों के हितों के लिए काम करने के लिए केंद्र सरकार की प्रतिबद्धता की पुष्टि की।
  • केंद्रीय मंत्री अनुराग ठाकुर ने कहा कि केंद्र प्रदर्शनकारी किसानों के साथ बातचीत के लिए तैयार है जो हमारे “भाई” और “अन्नदाता” हैं, उन्होंने कहा कि मोदी सरकार ने किसानों के लिए उच्च आय सुनिश्चित करने के लिए कई कदम उठाए हैं।