अपने रिसॉर्ट्स और आयुर्वेदिक मालिश केंद्रों के लिए प्रसिद्ध है, केरल स्थित कोवलम

0
43

अपने रिसॉर्ट्स और आयुर्वेदिक मालिश केंद्रों के लिए प्रसिद्ध, कोवलम केरल में तिरुवनंतपुरम से लगभग 13 किमी दूर स्थित एक तटीय शहर है। कोवलम में सबसे बड़ा समुद्र तट लाइटहाउस समुद्र तट है जिसमें 30 मीटर लंबा लाइटहाउस है। अन्य दो निकटवर्ती समुद्र तट समुद्र तट और हवा तट हैं। ये तीनों समुद्र तट अर्धचंद्राकार उथले पानी और कम ज्वार वाले समुद्र तट हैं।

एडवेंचर पसंद लोगो के लिए है कई एक्टिविटीज

कोवलम के पर्यटक असंख्य जल गतिविधियों में शामिल हो सकते हैं, जिनमें हल्की लहरों में तैरने से लेकर पैरासेलिंग जैसे रोमांचकारी जल क्रीड़ा तक शामिल हैं। पैरासेलिंग का एड्रेनालाईन-पंपिंग अनुभव समुद्र तट और अरब सागर के विशाल विस्तार का मनोरम दृश्य प्रदान करता है। पहले एक मछली पकड़ने वाला गाँव, कोवलम ने 1930 के दशक में पर्यटकों को आकर्षित करना शुरू किया और 1970 के दशक के हिप्पी युग में प्रसिद्धि प्राप्त की। यहां अभी भी इजराइल और यूरोप से पर्यटकों का आना-जाना लगा रहता है।

सुशोभित है विभिन्न मंदिरो से

कोवलम विभिन्न मंदिरों से सुशोभित है जो इस क्षेत्र में सांस्कृतिक गहराई जोड़ते हैं जैसे कुन्नुमपारा श्री मुरुगन मंदिर, जो भगवान मुरुगन को समर्पित एक शांत निवास है। एक पहाड़ी पर स्थित अज़ीमाला शिव मंदिर, मनोरम तटीय दृश्य प्रस्तुत करता है, जो आध्यात्मिक चिंतन के लिए एक शांत स्थान प्रदान करता है। करमना नदी के किनारे स्थित तिरुवल्लम परसुराम मंदिर, भगवान परसुराम का सम्मान करता है, जो धार्मिक अनुष्ठानों और शांत वातावरण दोनों की तलाश करने वाले तीर्थयात्रियों और आगंतुकों को आकर्षित करता है।

प्रकृति प्रेमियों के लिए है बेहतरीन जगह

कोवलम से एक दिन की यात्रा के लिए, पूवर कुछ ही दूरी पर स्थित एक सुरम्य गाँव है। पर्यटक नारियल के पेड़ों और मैंग्रोव वनों से घिरे शांत बैकवॉटर में नाव की सवारी कर सकते हैं। इसके अतिरिक्त, प्रकृति प्रेमी पास में स्थित नेय्यर वन्यजीव अभयारण्य का पता लगा सकते हैं। हाथियों, बाघों और विदेशी पक्षी प्रजातियों सहित विविध प्रकार की वनस्पतियों और जीवों का घर, अभयारण्य निर्देशित नाव पर्यटन और ट्रैकिंग के अवसर प्रदान करता है।

योग, ध्यान और अन्य सांस्कृतिक गतिविधियों के साथ-साथ आयुर्वेदिक उपचार और मालिश इसके सबसे लोकप्रिय भोगों में से एक हैं। कोवलम शायद पूर्ण चक्र में आता है क्योंकि समृद्ध मसालों, लकड़ी की मूर्तियों और हस्तशिल्प को देखते हुए यह एक शॉपिंग गंतव्य भी है जो लोकप्रिय टेकअवे बना सकता है।

कोवलम जाने का सबसे अच्छा समय क्या है?

यात्रा के लिए मौसम की दृष्टि से सितंबर से मार्च कोवलम जाने का सबसे अच्छा समय है। मानसून में भारी वर्षा होती है, लेकिन यदि आप अपने रिसॉर्ट के भीतर अच्छे मौसम में खुद को तरोताजा करना चाहते हैं या आयुर्वेदिक उपचार लेना चाहते हैं तो यह एक अच्छा समय है। कोवलम में मानसून के दौरान भारी वर्षा होती है। इन महीनों के दौरान यहां जाना उचित नहीं है क्योंकि मानसून के महीनों के दौरान गतिशीलता अत्यधिक प्रभावित होती है।