कम हो गए है भौंहो के बाल, जानें कारण और उपचार

0
67

आपके शरीर में संकट होने पर संकेत भेजने की अद्भुत क्षमता होती है और आपकी भौहें भी इसका अपवाद नहीं हैं। उम्र बढ़ने के कारण आम तौर पर बाल हानिरहित पतले हो जाते हैं, इसलिए यह भौहों के कम दिखने में योगदान दे सकता है। लेकिन जब पतलापन अन्य लक्षणों के साथ होता है, तो तुरंत अपने डॉक्टर या त्वचा विशेषज्ञ से मिलना उचित होता है। समय पर उपचार के साथ, आपकी भौहें – और, अधिक महत्वपूर्ण, आपका शरीर – एक स्थिर और स्वस्थ सुधार कर सकता है।

भौंहों का पतला होना: सामान्य है या नहीं?

हम भौहें पतली होने के कुछ सामान्य कारणों की खोज कर रहे हैं – जिनमें से कुछ चिंता का कारण हैं, जबकि अन्य थोड़े निराशाजनक हैं। यह निर्धारित करने के लिए कि आपको अपनी भौंहों के बारे में डॉक्टर को दिखाना चाहिए या नहीं, यहां क्या देखना है।

क्या है कारण ?

उम्र बढ़ना: 40 की उम्र में, पुरुषों और महिलाओं दोनों के बाल पतले होने लगते हैं, जब पुरुषों में टेस्टोस्टेरोन और महिलाओं में एस्ट्रोजन नियंत्रण से बाहर या असंतुलित हो जाते हैं।

एलोपेसिया: एलोपेसिया एरीटा नामक एक ऑटोइम्यून स्थिति बालों के रोमों को लक्षित करती है जहां से व्यक्तिगत बाल बढ़ते हैं, जिससे बालों के विकास में देरी होती है या रुक जाती है।

पोषक तत्वों की कमी: बालों के झड़ने को विशेष रूप से प्रभावित करने वाले पोषक तत्वों की कमी में बायोटिन (विटामिन बी -7), विटामिन सी (कोलेजन विकास), आयरन, विटामिन ई, बी -12, और डी, सिस्टीन और ओमेगा -3 फैटी एसिड शामिल हैं।

तनाव: तनाव और चिंता किसी की शारीरिक स्थिति को बदल सकती है, जिसके परिणामस्वरूप हार्मोन के स्तर और बालों के रोमों को प्राप्त होने वाली ऑक्सीजन की मात्रा में परिवर्तन होता है जो भौंहों को पतला करने में योगदान देता है।

गर्भावस्था और प्रसव: हार्मोन और आपके शरीर की जैव रसायन के अन्य घटक गर्भावस्था और प्रसव से प्रभावित हो सकते हैं, जो आपके बाल चक्र को बाधित कर सकता है और परिणामस्वरूप बाल झड़ सकते हैं।

बचाव के लिए घरेलू उपाय

एलोवेरा

भौंहों के बालों को पतला करने के लिए सबसे अच्छे उपचारों में से एक है एलोवेरा। बस कुछ एलोवेरा की पत्तियों को तोड़ें, रस को अपनी भौहों पर धीरे से मालिश करें और इसे सोखने दें। यह त्वचा को ठीक करने में मदद करता है और बालों के विकास को बढ़ाता है।

अरंडी का तेल

अरंडी के तेल में एक अद्वितीय रासायनिक संरचना होती है जो भौंहों के बालों के विकास में मदद करती है। अरंडी के तेल की कुछ बूंदें थोड़ी-थोड़ी मात्रा में लगाएं और प्रत्येक भौंह पर कुछ मिनट तक मालिश करें। कुछ दिनों तक इन्हें दिन में एक बार धोएं और इस प्रक्रिया को एक बार फिर दोहराएं। यदि आपको कोई खुजली या जलन दिखाई देती है, तो प्रक्रिया को तुरंत रोक दें।

नारियल और नींबू

नारियल तेल और नींबू के छिलके का मिश्रण आपकी भौहों को दोबारा उगाने में अद्भुत काम करता है। सर्वोत्तम परिणामों के लिए बिस्तर पर जाने से ठीक पहले इस मिश्रण को कॉटन बॉल की मदद से अपनी भौहों पर लगाएं।

प्याज

प्याज भौंहों के बालों को तेजी से और घना बनाने में मदद करता है। बस एक प्याज को पीस लें और उसके रस को रुई की मदद से रगड़ लें और इसका अधिकतम लाभ प्राप्त करने के लिए अपनी भौहों को न धोएं।

दूध

प्रोटीन और विटामिन से भरपूर होने के कारण दूध और दूध से बने उत्पाद पोषण प्रदान करते हैं और बालों की जड़ों को तेजी से बढ़ने में मदद करते हैं। लाभ देखने के लिए आपको बस एक रुई को दूध में डुबाकर रात में अपनी भौंहों पर रगड़ना होगा।

भौंहों के बालों को झड़ने से रोकने के लिए ध्यान रखने योग्य 5 अन्य युक्तियाँ

  • भौंहों पर गाढ़ी क्रीम या मॉइस्चराइजर लगाने से बचें। इसके बजाय भौंहों के नीचे की त्वचा को हाइड्रेट करने के लिए सीरम का उपयोग करें।
  • आपको खराब गुणवत्ता वाले ब्रो मेकअप उत्पादों का उपयोग बंद करना होगा।
  • यदि आप ब्रो जेल का उपयोग करते हैं तो इसका उपयोग सीमित करें।
  • भौंहों के बाल हटाने के लिए अधिक चिमटी लगाना एक बुरा विचार है। इससे भी बचें.
  • सुनिश्चित करें कि आप नियमित रूप से स्वस्थ आहार खा रहे हैं।