सर्दी शुरू होने से पहले ही Delhi NCR सहित नोयडा में प्रदूषण ने लोगों का किया बुरा हाल

शुक्रवार को भी प्रदूषण के कारण दिल्ली और नोएडा के कई इलाकों में फॉग देखने को मिला है।

0
19
pollution

सर्दी शुरू होने से पहले ही Delhi NCR क्षेत्र में प्रदूषण ने लोगों का बुरा हाल कर दिया है। दिनों दिन क्षेत्र की हवा जहरीली होती चली जा रही है। शुक्रवार को भी प्रदूषण के कारण दिल्ली और नोएडा के कई इलाकों में फॉग देखने को मिला है। अगर ओवरऑल स्थिति की बात करें तो नोएडा में प्रदूषण की स्थिति ने दिल्ली को भी मात दे दी है। नोएडा प्रशासन ने भी स्थिति से निबटने के लिए कड़े कदम उठाने शुरू कर दिए हैं।

शुक्रवार को भी दिल्ली की हवा लगातार बहुत खराब श्रेणी में बनी हुई है। राजधानी का AQI आज 346 दर्ज किया गया है। हालांकि, लोधी रोड इलाके में AQI 438, जहांगीरपुरी में 491, आरके पुरम इलाके में 486 और IGI एयरपोर्ट (टी 3) के आसपास 473 है। राजधानी दिल्ली में प्रदूषण कम करने के लिए प्रशासन द्वारा कई जगहों पर पानी का छिड़काव करवाया जा रहा है।

केंद्रीय प्रदूषण नियंत्रण बोर्ड के मुताबिक, नोएडा में वायु गुणवत्ता 413 ‘गंभीर’ श्रेणी में पहुंच गई है। शहर के डीसीपी ट्रैफिक अनिल यादव ने कहा है कि बढ़ते प्रदूषण को देखते हुए नोएडा पुलिस ने विशेष अभियान चलाया है। उन्होंने बताया कि शहर में 10 साल पुराने डीजल वाहनों और 15 साल पुराने पेट्रोल वाहनों के खिलाफ कार्रवाई की गई है। इसके अलावा बिना प्रदूषण प्रमाण पत्र और फिटनेस प्रमाण पत्र वाले वाहनों पर भी कार्रवाई हुई। पुलिस ने लगभग 175 वाहन जब्त किए हैं और 7000 वाहनों पर जुर्माना लगाया गया है।

दिल्ली की हवा में प्रदूषण की मात्रा गंभीर होने के बाद मुख्यमंत्री अरविंद केजरीवाल ने घोषणा किया है कि प्रदूषण के बढ़ते स्तर के मद्देनजर दिल्ली के सभी सरकारी और निजी प्राथमिक विद्यालय अगले दो दिन तक बंद रहेंगे। प्रदूषण के कारण दिल्ली का आसमान धुंधला हो गया और सूरज छिप गया। वहीं, डॉक्टरों ने सांस संबंधी समस्याओं के बढ़ने की चेतावनी जारी की है।