महुआ मोइत्रा मामले में 26 अक्टूबर को ऐथिक्स कमेटी की बैठक

महुआ मोइत्रा के खिलाफ कुछ दिन पहले ही बीजेपी सांसद निशिकांत दुबे की शिकायत लोकसभा अध्यक्ष ओम बिरला ने लोकसभा की ऐथिक्स कमेटी को भेजी थी।

0
53

महुआ मोइत्रा (Mahua Moitra) मामले में 26 अक्टूबर को ऐथिक्स कमेटी (Ethics Committee) की बैठक होनी है। बैठक में निशिकांत दुबे और वकील जय अनंत देहाद्री सबूत भी पेश कर सकते हैं। मिल रही जानकारी के अनुसार ये बैठक दोपहर बारह बजे शुरू होगी। निशिकांत दुबे और जय अनंत देहाद्री को मौखिक साक्ष्य देने के लिए बुलाया है। इसे लेकर एक नोटिस भी जारी किया गया है। महुआ मोइत्रा पर पैसे लेकर संसद में सवाल पूछने के आरोप है।

बता दें कि टीएमसी सांसद महुआ मोइत्रा के खिलाफ कुछ दिन पहले ही बीजेपी सांसद निशिकांत दुबे की शिकायत लोकसभा अध्यक्ष ओम बिरला ने लोकसभा की ऐथिक्स कमेटी को भेजी थी। पैसे लेकर संसद में सवाल पूछने के आरोपों में घिरी महुआ मोइत्रा को लेकर निशिकांत दुबे ने चिट्ठी लोकसभा अध्‍यक्ष को लिखी थी। बीजेपी एमपी के आरोपों और एक वकील की सीबीआई को शिकायत के बाद केंद्रीय मंत्री राजीव चंद्रशेखर ने खुलासा किया था कि महुआ मोइत्रा के सवालों की भाषा कारोबारी हीरानंदानी की भाषा से मिलती है। लोकसभा स्पीकर ओम बिरला को लिखी चिट्ठी में दुबे का आरोप है कि महुआ मोइत्रा को सदन में सवाल पूछने के लिए बिजनेसमैन दर्शन हीरानंदानी से गिफ्ट और कैश मिला।

निशिकांत दुबे ने लोकसभा अध्‍यक्ष के अलावा सूचना प्रौद्योगिकी मंत्री अश्विनी वैष्णव को भी पत्र लिखकर उनसे सदन के सदस्यों के लिये बनी वेबसाइट पर सांसद महुआ मोइत्रा के ‘लॉग-इन क्रेडेंशियल’ के ‘आईपी’ पते की जांच करने का आग्रह किया था। निशिकांत दुबे ने बीते रविवार को लोकसभा अध्यक्ष ओम बिरला को पत्र लिखकर महुआ मोइत्रा पर संसद में सवाल पूछने के लिए एक उद्योगपति से ‘रिश्वत’ लेने का आरोप लगाया था।

ओम बिरला को लिखे पत्र में, निशिकांत दुबे ने वकील जय अनंत देहाद्राई से प्राप्त एक पत्र का हवाला दिया और कहा कि वकील ने ‘पुख्ता’ सबूत साझा किए हैं कि महुआ मोइत्रा ने संसद में सवाल पूछने के लिए उद्योगपति दर्शन हीरानंदानी से ‘नकद’ और ‘उपहार’ के रूप में रिश्वत ली है। निशिकांत दुबे के पत्र के जवाब में, महुआ मोइत्रा ने कहा, ‘सांसदों के सभी संसदीय कार्य निजी सहायक (पीए), सहायकों, प्रशिक्षुओं और बड़ी टीम द्वारा किए जाते हैं।’