इटावा: भीषण गर्मी में ट्रांसफार्मर भी हुआ बीमार, कूलर की पड़ी जरूरत

0
15

यूपी के इटावा (Etawah) में लगातार भीषण गर्मी जनता को परेशान कर रही है। वही गर्मी से बचाने वाला ट्रांसफार्मर भी अब खुद बीमार होता हुआ दिखाई दे रहा है। ट्रांसफार्मर को बीमार होने से बचाने के लिए बड़े कूलर लगाए गए जिससे ट्रांसफार्मर को ठंडा किया जा रहा।

ट्रांसफार्मर पर की जा रही पानी की बौछार

इटावा (Etawah) जिले में दिन-ब-दिन गर्मी लगातार बढ़ते हुए दिखाई दे रही है ऐसे में लोगों का बुरा हाल होता हुआ दिखाई दे रहा है। ऐसे में लोग अपने घरों से बाहर ही नहीं निकल पा रहे हैं लेकिन ऐसे में बिजली के सहारे लोग अपने आप को ठंडा रखने के लिए कूलर, पंखा, एसी का इस्तेमाल कर रहे हैं। फिर भी इन उपकरणों को चलाने के लिए ट्रांसफार्मर भी भीषण गर्मी को बर्दाश्त नहीं कर पा रहा है। ऐसे में ट्रांसफार्मर को ठंडा करने के लिए बिजली विभाग ने उसके ऊपर पानी की बौछार करना शुरू कर दी है। विभाग के लोगों का मानना है कि ट्रांसफार्मर को ठंडा रखने से ट्रांसफार्मर हीट नहीं होगा और किसी भी तरीके की कोई भी परेशानी नहीं आ सकेगी।

कूलर से ट्रांसफार्मर को किया जा रहा ठंडा

बिजली विभाग ने बताया है कि गर्मियों के मौसम में बिजली की खपत तेजी के साथ होती है। ऐसे में बिजली की खपत का असर सीधे ट्रांसफार्मर पर पड़ता है जिससे वह खराब हो सकता है। ऐसे में ट्रांसफार्मर को बचाने के लिए उसके सामने कूलर को भी लगाया गया है जिससे ट्रांसफार्मर ओवरहीट ना हो सके। विभाग के लोगों का कहना है कि इस वक्त भीषण गर्मी जनता को काफी परेशान कर रही है और जनता बिजली के सहारे है अगर उन्हें समय पर बिजली नहीं मिलेगी तो वह भीषण गर्मी से परेशान हो जाएंगे इसीलिए हम लोग दिन रात बिजली सप्लाई को पूरी तरीके से चालू रखने की कोशिश कर रहे हैं। बताते चलें कि जिले का तापमान 45 डिग्री के आसपास पहुंच गया है जिससे लोग काफी परेशान हैं।