इटावा: एसएसपी ने साइबर अपराधों से बचने के लिए की मीटिंग

0
21

इटावा जिले मे वरिष्ठ पुलिस अधीक्षक संजय कुमार के द्वारा विकास भवन प्रेरणा सभागर में साइबर अपराधों के संबंध में कार्यशाला आयोजित कर साइबर एक्सपर्ट के माध्यम से जनपदीय पुलिस अधि0/कर्मचारीगणों को साइबर अपराधों से बचाव एवं साइबर अपराधियों से निपटने के लिए एक कार्यक्रम का आयोजन किया गया।

Updated Software, Smart Password management

सभी डिजिटल उपकरणों और सॉफ़्टवेयर को नवीनतम सुरक्षा पैचों के साथ अद्यतन रखना महत्वपूर्ण है। अद्यतन करना सुनिश्चित करता है कि आपके सिस्टम में किसी भी ज्ञात सुरक्षा कमियों को ठीक किया जाता है ।

एक मजबूत पासवर्ड और उन्हें नियमित रूप से बदलने की प्रथा साइबर क्राइम से बचने में महत्वपूर्ण भूमिका निभा सकती है। पासवर्ड मजबूत होने के साथ-साथ, यह भी अद्वितीय होना चाहिए और विभिन्न खातों में एक ही पासवर्ड का पुन: उपयोग नहीं करना चाहिए।

Two Factor Authentication (2FA), Beware of Phishing Email

इसका उपयोग करना भी एक अच्छा विचार है। यह एक अतिरिक्त सुरक्षा स्तर जोड़ता है, जिसमें खाते की पहचान के लिए दो अलग-अलग तरीके का उपयोग किया जाता है।

फ़िशिंग ईमेल्स आमतौर पर विश्वसनीय स्रोतों से आने का ढोंग करते हैं, लेकिन वास्तव में ये साइबर अपराधियों द्वारा भेजे जाते हैं। इनका उद्देश्य आपकी व्यक्तिगत जानकारी चुराना या मालवेयर स्थापित करना होता है। इसलिए, अज्ञात स्रोतों से आने वाले ईमेल्स के साथ सतर्क रहें।

Wi-Fi Security, Social Media Safety

पब्लिक वाई-फ़ाई नेटवर्क का उपयोग करने से पहले सोचें। ये नेटवर्क अक्सर सुरक्षित नहीं होते हैं, और आपकी व्यक्तिगत जानकारी को संक्रमित करने का खतरा होता है। 

अपने सोशल मीडिया खातों की सुरक्षा को बढ़ाना भी महत्वपूर्ण है। प्राइवेसी सेटिंग्स को सामान्य जनसामान्य से बचने के लिए निजी रखें। यह साइबर अपराधियों के लिए आपकी व्यक्तिगत जानकारी तक पहुँचने को कठिन बनाता है ।