इटावा: साइबर अपराध से बचाने के लिए पुलिस ने चलाया जागरूकता अभियान

0
32

यूपी के इटावा (Etawah) में साइबर अपराधों से लोगों को बचाने के लिए पुलिस ने अब जागरूकता अभियान शुरू कर दिया है। जिसके तहत पुलिस जगह-जगह पर पहुंचकर लोगों को साइबर अपराध से बचने के उपाय बताती हुई दिखाई दे रही।

साइबर अपराध से बचाने के लिए पुलिस ने बताये उपाय

इटावा (Etawah) में वरिष्ठ पुलिस अधीक्षक संजय कुमार वर्मा के आदेश के बाद पुलिस ने साइबर क्राइम के अपराधों पर रोकथाम लगाने के लिए लोगों को जागरूक करना शुरू कर दिया है। जिसके तहत पुलिस जगह-जगह पर पहुंच कर लोगों को साइबर क्राइम से बचने के उपाय बताते हुए ही दिखाई दे रही है। ऐसा ही कुछ आज देखने को मिला जहां बसरेहर इलाके के तमाम स्कूलों में पुलिस पहुंची जहां पर एक चौपाल लगाकर स्कूली बच्चों को जागरूक करने का काम किया गया उन्हें बताया गया कि आजकल देश भर में साइबर क्राइम के मामले तेजी के साथ बढ़ रहे हैं। अगर आपके पास कोई भी अनजान नंबर से कॉल आती है और वह आपसे ओटीपी या फिर बैंक से संबंधित कोई भी डिटेल मांगते हैं तो आप उन्हें डिटेल बिल्कुल ना दें। क्योंकि वह आपको ठगी का शिकार करना चाहते हैं। अगर गलती से अपने ओटीपी या फिर अपने बैंक की डिटेल कॉल करने वाले शख्स को दे दी तो आपकी खाते में जमा रकम हाथ से निकल जाएगी। ऐसे में आपको हमेशा सावधान रहने की जरूरत है।

महिला सशक्तिकरण के प्रति छात्राओं को किया गया जागरूक

जनपद में महिला सशक्तिकरण को लेकर पुलिस की तरफ से तरह-तरह के कार्यक्रम किया जा रहे हैं जिसकी तहत महिलाओं और युवतियों को पुलिस की तरफ से जागरूक किया जा रहा है कि वह अपने आप को अकेला ना समझे उनके साथ में मदद करने के लिए पुलिस मौजूद है। इसी को लेकर स्कूल में पहुंचकर पुलिस की तरफ से छात्राओं को जागरूक करने का काम किया गया। यहां उन्हें बताया गया कि उनकी मदद के लिए यूपी सरकार की तरफ से तमाम नंबर जारी किए गए हैं जिन पर आप फोन करके हमें मदद के लिए बुला सकती हैं। आकस्मिक सेवा हेल्पलाइन नंबर ,112 पुलिस आपातकालीन सेवा, 1076 मा० मुख्यमंत्री हेल्पलाइन, 1090 वीमन पावर हेल्पलाइन, 1930 साइबर अपराध हेल्पलाइन, 102 स्वास्थ सेवा, 108 एंबुलेंस सेवा तथा 1098 चाइल्ड हेल्प लाइन आपको जब भी पुलिस की सहायता हो तो आप इन नंबरों पर कॉल कर सकते हैं हम आपकी मदद के लिए तैयार रहेंगे।