इटावा: शादी के बंधन में बंधे 158 जोड़े

0
25

यूपी के इटावा (Etawah) में समय-समय पर होने वाले मुख्यमंत्री सामूहिक विवाह योजना के तहत 158 जोड़ों का विवाह संपन्न कराया गया। इस दौरान प्रशासनिक अधिकारी मौके पर मौजूद रहे।

जीवनभर के लिए 158 जोड़ों में थामा हाथ

इटावा (Etawah) जिले में समाज कल्याण विभाग के द्वारा समय-समय पर मुख्यमंत्री सामूहिक विवाह योजना के तहत गरीब कन्याओं का विभाग करने का काम किया जाता है। अबकी बार भी समाज कल्याण विभाग के द्वारा गरीब कन्याओं का मुख्यमंत्री सामूहिक विवाह योजना के तहत विभाग करने का काम किया गया। बताते चलें कि भरथना इलाके के जवाहर रोड पर मौजूद खेल मैदान में आज मुख्यमंत्री सामूहिक विवाह का आयोजन किया गया। इस आयोजन के तहत 158 जोड़े कार्यक्रम में शिरकत करने के लिए पहुंचे। जिनमें से तीन मुस्लिम जोड़े भी शामिल रहे। यहां एक तरफ साथ तेरे लिए गए तो दूसरी तरफ निकाह की रसमें पूरी की गई। वही कार्यक्रम के दौरान भरथना में पूर्व में रही विधायक सावित्री कठेरिया, नगर पालिका अध्यक्ष गुल्लू यादव, समेत कई अधिकारी मौके पर मौजूद रहे जहां पर उन्होंने जोड़ों को आशीर्वाद देकर शुभकामनाएं दी।

मुख्यमंत्री सामूहिक विवाह योजना के तहत खर्च होता है इतना रुपया

मुख्यमंत्री सामूहिक विवाह योजना के तहत कराए जाने वाले कार्यक्रम में सरकार एक कन्या के विवाह में ₹51000 खर्च करती है। जिसमें ₹35000 कन्या के बैंक खाते में सीधे पहुंचाए जाते हैं, ₹10000 दान दहेज में खर्च किए जाते हैं और 6 रुपए खानपान और अन्य काम में खर्च किए जाते हैं। सब मिलाकर सरकार एक कन्या पर 51 हजार रुपए उसके विवाह पर खर्च कर रही है। मुख्यमंत्री सामूहिक विवाह योजना के लिए सबसे पहले रजिस्ट्रेशन करवाना होता है और बाद में रजिस्ट्रेशन कंप्लीट होने के बाद अप्रूवल मिलता है। अप्रूवल मिलने के बाद सरकार पूरी शादी का खर्चा उठाती है।