अक्टूबर के सुहावने मौसम में आनंद लें इन पर्यटन स्थलों का

0
73

अक्टूबर का महीना भारत में आधिकारिक पर्यटन सीज़न की शुरुआत करता है, क्योंकि पूरे देश में मौसम ठंडा और सुखद हो जाता है और मार्च के अंत तक ऐसा ही रहता है। इस महीने से, पर्यटक छुट्टियों के लिए अपने परिवार और दोस्तों के साथ देश के सर्वोत्तम यात्रा स्थलों की ओर उमड़ पड़ेंगे।

पूर्वी भारत में घूमने लायक स्थान

पुरी

उड़ीसा राज्य में अद्भुत समुद्र तट बरसात के मौसम के जाने के बाद एक सुंदर आभा धारण कर लेता है। यह पुरी को अक्टूबर में घूमने के लिए शीर्ष स्थानों में से एक बनाता है। धार्मिक महत्व और प्राकृतिक सुंदरता के उत्तम मिश्रण के साथ, पुरी भारत में सबसे अधिक देखे जाने वाले पर्यटन स्थलों में से एक बन गया है। यह भगवान जगन्नाथ का निवास स्थान है और अन्य अद्भुत मंदिरों और सुरम्य समुद्र तटों का घर है। यह पवित्र स्थान भारत के चार पवित्र हिंदू धामों में से एक है। यह पूर्वी भारत का स्वर्ण त्रिभुज भी बनाता है।

आनंद लेने के लिए गतिविधियाँ

पुरी में करने के लिए शीर्ष चीजें मंदिरों का दौरा करना और आध्यात्मिक होने के साथ-साथ मछली पकड़ने, केले की नाव की सवारी, तैराकी, सर्फिंग और समुद्री यात्रा जैसी विभिन्न जल क्रीड़ा गतिविधियों में शामिल होना है।

पर्यटक आकर्षण

आप अपनी यात्रा के दौरान पुरी में कई स्थानों को देख सकते हैं, जिनमें जगन्नाथ मंदिर, गुंडिचा मंदिर, बाउली मठ, जगन्नाथ बल्लाव मठ, लोकनाथ मंदिर, दरिया हनुमान और सोनार गौरंगा मंदिर, सुना गोस्वामी मठ, गोवर्धन मठ और अर्धसानी मंदिर शामिल हैं।

कोलकाता

दुर्गा पूजा का भव्य उत्सव कोलकाता को अक्टूबर 2021 में घूमने के लिए शीर्ष स्थानों में से एक बनाता है। पश्चिम बंगाल की राजधानी, कोलकाता अपनी संरक्षित संस्कृति, परंपराओं और धार्मिक भव्यता के लिए जानी जाती है। इस ऐतिहासिक शहर में एक दुर्लभ औपनिवेशिक आकर्षण है जो भव्य रूप से उभरे हुए स्मारकों और मनोरंजन स्थलों से झलकता है। शहर का हर कोना उस क्षेत्र की समृद्ध संस्कृति और बुद्धि के बारे में बताता है जहां कला, संगीत और साहित्य की पूजा की जाती है।

आनंद लेने योग्य गतिविधियाँ

एक खूबसूरत संस्कृति की भूमि, कोलकाता शहर में करने के लिए कई मज़ेदार चीज़ें हैं। कोलकाता के कई मंदिरों में आध्यात्मिक होने से लेकर तारामंडल में एक शो का आनंद लेने और शहर की स्वादिष्ट मिठाइयों का आनंद लेने से लेकर हावड़ा ब्रिज पर टहलने और पर्यटन स्थलों की खोज करने तक।

पर्यटक आकर्षण

कोलकाता में घूमने के लिए कई अद्भुत जगहें हैं, जिनमें ईडन गार्डन, साइंस सिटी, दक्षिणेश्वर और कालीघाट मंदिर, विक्टोरिया मेमोरियल, राज्य पुरातत्व गैलरी, बिड़ला तारामंडल, द मार्बल पैलेस, द इंडियन म्यूजियम, मदर्स वैक्स म्यूजियम, द ललित कला अकादमी और भी बहुत कुछ।

बोधगया

बोधगया का पवित्र स्थल भारत के बिहार राज्य में स्थित है। सुखद मौसम की स्थिति के कारण यह पूर्वी भारत में अक्टूबर में घूमने के लिए सबसे लोकप्रिय स्थानों में से एक है। यह शहर व्यापक रूप से उस स्थान के रूप में जाना जाता है जहां भगवान बुद्ध को ज्ञान प्राप्त हुआ था। शहर में कई बौद्ध मंदिर और मठ हैं और यही कारण है कि, यह बौद्ध धर्म के अनुयायियों के लिए एक महत्वपूर्ण स्थान बन गया है। पर्यटक यहां कई महत्वपूर्ण बौद्ध वास्तुकलाओं को देख सकते हैं।

आनंद लेने के लिए गतिविधियाँ

यहाँ पर करने के लिए कई अद्भुत चीजें हैं, डुंगेश्वरी गुफाओं में घूमने से लेकर बोधि वृक्ष की परिक्रमा करने और शहर के विभिन्न धार्मिक स्थानों की खोज करने तक।

पर्यटक आकर्षण

बोधगया में घूमने के लिए कई स्थानों में से कुछ लोकप्रिय हैं महान बुद्ध प्रतिमा, बोधि सरोवर, बोधि वृक्ष, महाबोधि मंदिर, म्यांमार (बर्मी) मंदिर, विभिन्न देशों के मठ।