प्रकृति के मनोरम दृश्य का मजा ले गुड़गांव की दमदमा झील के पास

0
45

दमदमा झील, गुरूग्राम से 24 किमी दक्षिण में, गुरूग्राम-अलवर रोड पर एक खूबसूरत झील है। यह नई दिल्ली से लगभग 64 किमी यानी एक घंटे की ड्राइव दूर है और इसका वातावरण शांत और शांतिपूर्ण है। इस झील का निर्माण 1947 में अंग्रेजों द्वारा वर्षा जल संचयन के लिए किया गया था। हालाँकि, अपने वर्तमान स्वरूप में, जो बात दमदमा झील को आकर्षक बनाती है, वह यह है कि यह देशी और प्रवासी पक्षियों की 190 से अधिक प्रजातियों का घर है।

परफेक्ट पिकनिक स्पॉट है, दिल्ली- गुड़गांव के लोगो के लिए

मानसून में, इस झील का जल स्तर पचास फीट तक पहुँच जाता है और यही वह समय होता है जब अधिकांश प्रवासी पक्षी दिखाई देते हैं। दमदमा झील हरियाणा की सबसे बड़ी झील है और लगभग तीन हजार एकड़ तक फैली हुई है। यह पिकनिक के साथ-साथ कॉर्पोरेट टीम-निर्माण अभ्यासों के लिए ऑन-साइट प्रशिक्षण के लिए एक लोकप्रिय स्थान है। चट्टानी अरावली पहाड़ियों और असमान लेकिन रोमांचक स्थलाकृति से घिरी, यह सुंदर झील नई दिल्ली, दिल्ली और गुड़गांव के आसपास के लोगों के लिए एक आदर्श स्थान है।

उपलब्ध है रिसोर्ट की सुविधा भी

इस झील में कई रिसॉर्ट भी हैं जो झील पर साहसिक खेल और पैडल बोटिंग की सुविधा प्रदान करते हैं। रॉक क्लाइम्बिंग के शौकीन कठिन इलाके वाली अरावली पहाड़ियों पर जाकर अपने कौशल को आज़मा सकते हैं। झील के जल स्तर की औसत ऊंचाई बीस मीटर है, लेकिन मानसून के दौरान यह पचास मीटर तक बढ़ जाता है और तीन हजार एकड़ से अधिक के विशाल क्षेत्र को कवर करता है।

मजा ले नौकायन जैसी कई एक्टिविटीज का

आप दमदमा झील में नौकायन गतिविधियों का आनंद लेते हुए सुंदर दृश्य का आनंद ले सकते हैं। यदि आपको रोमांच पसंद है, तो आप खूबसूरत पहाड़ियों पर ट्रैकिंग करते हुए दमदमा झील के पास एक रिसॉर्ट में अरावली की गोद में एक आनंदमय समय बिता सकते हैं। यहां के अन्य आकर्षणों में कायाकिंग, पैरासेलिंग, मछली पकड़ना, साइकिल चलाना, मछली पकड़ना, हॉट एयर बैलूनिंग, रोइंग और प्रकृति की सैर शामिल हैं।