हरी-भरी वादियाँ, ऊँचे पहाड़ और बहते झरनो का आनंद ले लैंसडाउन में

0
42

लैंसडाउन भारत के सबसे शांत और अछूते हिल स्टेशनों में से एक है और अंग्रेजों के भारत आने के बाद से यह एक लोकप्रिय गंतव्य रहा है। घने ओक और नीले देवदार के जंगलों से घिरा लैंसडाउन किसी पुरानी पेंटिंग जैसा प्रतीत होता है। शहरों की भीड़भाड़ से दूर स्थित, लैंसडाउन छुट्टियाँ बिताने वालों के लिए एक आदर्श स्थान है। ये अन्य हिल स्टेशनों से भिन्न है, क्योंकि यह मोटर योग्य सड़कों से अच्छी तरह से जुड़ा हुआ है लेकिन अपने तरीके से दूरस्थ है। यह उत्तराखंड राज्य के पौरी गढ़वाल जिले में समुद्र तल से 1780 मीटर की ऊंचाई पर घने ओक और नीले देवदार के जंगलों से घिरा हुआ है।

घूमने लायक जगह

टिप-इन-टॉप

एक लोकप्रिय सुविधाजनक स्थान, टिप-इन टॉप, सेंट मैरी चर्च के नजदीक रिज पर स्थित है। हिमालय के शानदार दृश्यों का आनंद लेने के लिए चमकदार धूप वाले दिन में ट्रेक की योजना बनाई जा सकती है।

ताड़केश्वर महादेव मंदिर

लैंसडाउन से लगभग 35 किमी दूर स्थित ताड़केश्वर महादेव मंदिर देवदार के जंगल में बसा है। ऊंचे पेड़ों और शांति से घिरे, मंदिर की घंटियाँ ही एकमात्र ध्वनि हैं जो आपको सुनने को मिलेंगी। मुख्य सड़क से सीढ़ियाँ मंदिर तक जाती हैं।

भुल्ला ताल

साफ-सुथरे बगीचों और नौकायन सुविधाओं के साथ यह झील लैंसडाउन का एक लोकप्रिय पर्यटन स्थल है। इसमें एक बच्चों का पार्क, एक बांस के पेड़ का घर और फव्वारे भी हैं। एक सुखद शाम के लिए यहां आएं।

चर्च

ऊंचे पेड़ों से घिरा और साफ-सुथरे रास्तों से घिरा, सेंट मैरी चर्च है। 1895-96 में ब्रिटिश कर्नल (तत्कालीन लेफ्टिनेंट), ए एच बी ह्यूम द्वारा निर्मित, चर्च भवन एक विरासत स्थल है जिसे गढ़वाल राइफल्स रेजिमेंटल सेंटर द्वारा बहाल किया गया है। सेंट जॉन्स कैथोलिक चर्च: लैंसडाउन में मॉल रोड पर सेंट जॉन्स कैथोलिक चर्च है। फ़ॉरेस्ट बंगले के नीचे सड़क के ठीक ऊपर स्थित, यह अनोखा चर्च एक जंगली क्षेत्र में स्थित है।

क्या करें ?

ट्रैकिंग

लैंसडाउन में सबसे लोकप्रिय दर्शनीय स्थलों में से एक टिप-इन-टॉप है। यह सेंट मैरी चर्च के नजदीक एक पहाड़ी पर स्थित है। आप इस स्थान पर ट्रैकिंग कर सकते हैं और हिमालय के शानदार दृश्य देख सकते हैं।

प्रकृति की सैर

लैंसडाउन एक ऐसा गंतव्य है जहां आपको बस अपनी गति से चलना है। छोटे शहर और उसके आसपास के जंगलों का पैदल भ्रमण करें।

घूमने का सबसे अच्छा समय

मानसून के मौसम को छोड़कर, लैंसडाउन एक पर्यटन स्थल है जो साल भर पर्यटकों से भरा रहता है। हालाँकि, लैंसडाउन घूमने का सबसे अच्छा समय अप्रैल से जुलाई तक है। सितंबर से नवंबर के दौरान हरियाली अपने पूरे शबाब पर होती है और नवंबर में हिमालय का मनोरम दृश्य आसानी से देखा जा सकता है।

कैसे पहुंचे ?

  • उड़ान से – निकटतम हवाई अड्डा जॉली ग्रांट हवाई अड्डा है, जो लगभग 148 किमी दूर है।
  • ट्रेन से – निकटतम रेलवे स्टेशन कोटद्वार है, जो लगभग 40 किमी दूर है।
  • सड़क द्वारा – लैंसडाउन सभी प्रमुख कस्बों और शहरों से मोटर योग्य सड़कों द्वारा जुड़ा हुआ है। यह दिल्ली से लगभग 260 और देहरादून से लगभग 150 किमी दूर है।