इंग्लिश स्पिनर जोश बेकर का 20 वर्ष की आयु में निधन

0
35

बाएं हाथ के स्पिनर जोश बेकर (Josh Baker) का गुरुवार को 20 साल की उम्र में निधन हो गया। वॉर्सेस्टरशायर काउंटी क्लब ने उस युवा खिलाड़ी की मौत पर शोक व्यक्त किया, जो बुधवार को ब्रॉम्सग्रोव में अपनी दूसरी एकादश के लिए खेला था।

इंग्लैंड काउंटी चैंपियनशिप टीम ने गुरुवार, 2 मई को कहा कि वॉर्सेस्टरशायर के स्पिनर जोश बेकर (Josh Baker) का 20 वर्ष की आयु में निधन हो गया। ब्रॉम्सग्रोव में समरसेट के खिलाफ वॉर्सेस्टरशायर की दूसरी एकादश के लिए 3 विकेट लेने के एक दिन बाद बाएं हाथ के स्पिनर ने अंतिम सांस ली। जोश बेकर की मौत की खबर से इंग्लैंड क्रिकेट जगत स्तब्ध रह गया है। इंग्लैंड क्रिकेट बोर्ड, काउंटी क्लब और पूर्व क्रिकेटर सोशल मीडिया पर शोक संदेश पोस्ट कर रहे हैं।

काउंटी क्लब ने एक बयान में कहा, “वोर्सेस्टरशायर काउंटी क्रिकेट क्लब जोश बेकर के असामयिक निधन की घोषणा करते हुए दुखी है, जो केवल 20 वर्ष का था।” 17 साल की उम्र में वॉर्सेस्टरशायर में शामिल होने वाले जोश बेकर ने पहले ही खेल में महत्वपूर्ण प्रभाव डाला था, 22 प्रथम श्रेणी मैचों में 43 विकेट और 25 सफेद गेंद मैचों में 27 विकेट हासिल किए थे। जोश बेकर ने अपना आखिरी प्रथम श्रेणी मैच अप्रैल में वॉर्सेस्टर के लिए डरहम के खिलाफ खेला था।

“जोश 2021 में क्लब के साथ पेशेवर बन गए और जल्द ही टीम के भीतर एक लोकप्रिय व्यक्ति बन गए। एक स्पिन गेंदबाज के रूप में उनके कौशल से अधिक, यह उनकी जीवंत भावना और संक्रामक उत्साह था जिसने उन्हें उनसे मिलने वाले सभी लोगों का प्रिय बना दिया। उनकी गर्मजोशी, दयालुता और क्लब ने कहा, “उनकी व्यावसायिकता उल्लेखनीय थी, जिससे वह अपने परिवार के लिए एक सच्चा श्रेय और हमारी टीम के प्रिय सदस्य बन गए।”

एशले जाइल्स (Ashley Giles) ने जोश बेकर (Josh Baker) के निधन पर शोक व्यक्त किया। उन्होंने कहा, “जोश के निधन की खबर ने हम सभी को तबाह कर दिया है। जोश एक टीम के साथी से कहीं अधिक था; वह हमारे क्रिकेट परिवार का अभिन्न अंग थे। हम सभी उसे बहुत याद करेंगे। इंग्लैंड के पूर्व स्पिनर और वॉर्सेस्टरशायर के मुख्य कार्यकारी अधिकारी ने कहा, हमारा सारा प्यार और प्रार्थनाएं जोश के परिवार और दोस्तों के लिए हैं।”

जब बेन स्टोक्स ने जोश बेकर को संदेश भेजा

जोश बेकर के करियर का सबसे बड़ा क्षण मई 2022 में आया जब उनका सामना इंग्लैंड के कप्तान बेन स्टोक्स (Ben Stokes) से हुआ, जो उस समय नए नियुक्त हुए थे। स्टोक्स ने 88 गेंदों पर 161 रन बनाए, जिसमें बेकर की गेंद पर पांच छक्के और एक ओवर में लगाया गया एक चौका शामिल है। चुनौतीपूर्ण अनुभव के बावजूद, स्टोक्स ने बेकर की क्षमता को पहचाना और उन्हें व्हाट्सएप के माध्यम से एक हार्दिक पाठ संदेश भेजा, उन्हें प्रोत्साहित किया और उनकी प्रतिभा को स्वीकार किया।

स्टोक्स के टेक्स्ट संदेश में लिखा था, “आपमें गंभीर क्षमता है और मुझे लगता है कि आप बहुत आगे तक जाएंगे। सबसे महत्वपूर्ण राय आपके चेंजिंग रूम के लड़कों की है, और वे हमेशा आपका समर्थन करेंगे।”

वॉर्सेस्टरशायर में बेकर का योगदान उनके गेंदबाजी कौशल तक सीमित नहीं था। उन्होंने जुलाई 2023 में ग्लॉस्टरशायर के खिलाफ करियर की सर्वश्रेष्ठ 75 रन की पारी के साथ, दो अर्धशतक बनाकर अपनी बल्लेबाजी क्षमताओं का भी प्रदर्शन किया। उसी सीज़न में हेडिंग्ले में यॉर्कशायर के खिलाफ उनके महत्वपूर्ण रन ने दूसरा बल्लेबाजी अंक हासिल करने में महत्वपूर्ण भूमिका निभाई, जिससे वॉर्सेस्टरशायर को शीर्ष पर पहुंचने में मदद मिली।