England vs Bangladesh, World Cup 2023: इंग्लैंड ने बांग्लादेश को 137 रनों से हराया

0
23

England vs Bangladesh, World Cup 2023: अफगानिस्तान के खिलाफ शानदार जीत के बाद बांग्लादेश बड़ी उम्मीदों के साथ वर्ल्ड कप 2023 में उतरा है। हालाँकि, वर्ल्ड कप 2023 के England vs Bangladesh मैच में धर्मशाला (Dharamshala) के एचपीसीए स्टेडियम (हिमाचल प्रदेश क्रिकेट एसोसिएशन स्टेडियम) में हुए मुकाबले में बांग्लादेश को इंग्लैंड के खिलाफ 137 रन से हार का सामना करना पड़ा।

ऐतिहासिक रूप से, बांग्लादेश ने विश्व कप में इंग्लैंड के खिलाफ अक्सर अच्छा प्रदर्शन किया है, और इस खेल से पहले चार मुकाबलों में से दो में जीत हासिल की है। लेकिन इस बार इंग्लैंड ने अपने विरोधियों के लिए सांस लेने की कोई गुंजाइश नहीं छोड़ी। जोस बटलर की टीम ने कड़ी शुरुआत के बाद वापसी की, जहां उन्हें न्यूजीलैंड से नौ विकेट से हार का सामना करना पड़ा।

अनुभवी महमुदुल्लाह की जगह महेदी हसन को शामिल करने के बांग्लादेश के फैसले से वांछित परिणाम नहीं मिले। महेदी चार विकेट लेने में सफल रहे लेकिन उन्होंने 8.87 की इकॉनमी रेट से रन दिए। टॉस जीतकर पहले क्षेत्ररक्षण करने का फैसला करने के बाद, शाकिब अल हसन की टीम खुद को मुश्किल में डाल रही थी क्योंकि जॉनी बेयरस्टो और डेविड मालन ने 115 रनों की जबरदस्त ओपनिंग साझेदारी बनाई।

अपने 100वें वनडे का जश्न मना रहे बेयरस्टो ने शाकिब के आउट होने से पहले 2 रन का योगदान दिया। इसके बाद मलान (David Malan) और जो रूट (Joe Root) ने दूसरे विकेट के लिए 151 रन जोड़कर बांग्लादेश की मुश्किलें बढ़ानी जारी रखीं। मलान ने सिर्फ 91 गेंदों पर अपना शतक पूरा किया और वनडे में सबसे तेज छह शतक बनाने वाले बल्लेबाज बन गए। उन्होंने 107 गेंदों पर 16 चौकों और पांच छक्कों की मदद से 140 रन बनाए। उन्हें प्लेयर ऑफ़ द मैच चुना गया। रूट ने अपना शानदार फॉर्म बरकरार रखते हुए 68 गेंदों पर 82 रन बनाए। रूट की पारी ने उन्हें विश्व कप में इंग्लैंड के प्रमुख रन-स्कोरर के रूप में ग्राहम गूच को पीछे छोड़ते हुए देखा, और अब उनकी नजरें 1000 रन के आंकड़े पर टिकी हैं।

एक बार जब जोस बटलर (Jos Buttler) 10 गेंदों में 20 रन की तेज पारी खेलकर आउट हो गए, तो इंग्लैंड को डेथ ओवरों में संघर्ष करना पड़ा। अंतिम 10 ओवरों में वे केवल 66 रन बना सके और सात विकेट खोए। फिर भी, इंग्लैंड ने निर्धारित 50 ओवरों में नौ विकेट पर 364 रन का मजबूत स्कोर बनाया।

कठिन लक्ष्य का पीछा करते हुए बांग्लादेश (Bangladesh) को कठिन संघर्ष का सामना करना पड़ा। लिटन दास ने क्रिस वोक्स की गेंदों पर लगातार तीन चौके लगाकर अपनी टीम को शानदार शुरुआत दी। हालाँकि, उनकी खुशी अल्पकालिक थी क्योंकि इंग्लैंड की एकादश में मोईन अली की जगह लेने वाले रीस टॉपले ने तंज़ीद हसन तमीम और नजमुल हुसैन शान्तो को लगातार गेंदों पर आउट कर दिया। शाकिब से पारी की शुरुआत की उम्मीद थी, लेकिन टॉपले ने उन्हें आउट कर दिया। मेहदी हसन मिराज ने वोक्स को अपना पहला विकेट दिया और लिटन, धाराप्रवाह दिखने के बावजूद, 38 गेंदों पर अर्धशतक बनाने के बाद आउट हो गए।

जब बांग्लादेश 8.3 ओवर में चार विकेट पर 49 रन बनाकर संघर्ष कर रहा था, तब लिट्टन और मुशफिकुर रहीम (Mushfiqur Rahim) ने मिलकर पांचवें विकेट के लिए 72 रन की साझेदारी की, लिट्टन ने 66 गेंदों में 76 रन बनाए, जिसमें सात चौके और दो छक्के शामिल थे, इससे पहले कि वोक्स को उनका बाहरी किनारा मिल गया। मुश्फिकुर रहीम ने एक ठोस पारी खेली, टॉपले का चौथा शिकार बनने से पहले 64 गेंदों पर 51 रनों का योगदान दिया। उस समय से, इंग्लैंड की जीत पक्की होने में कुछ ही समय बाकी था। तौहीद हृदोय ने 61 गेंदों पर 39 रन बनाए, लेकिन लियाम लिविंगस्टोन (Liam Livingstone) ने उन्हें बीच में रोक दिया।

अंत में बांग्लादेश 48.2 ओवर में 227 रन पर आउट हो गई। टाइगर्स जब चेन्नई (Chennai) में अपने अगले मैच में न्यूजीलैंड (New Zealand) का सामना करेंगे तो उनका लक्ष्य वापसी करना होगा।