पंकज मेहदिया से जुड़े स्थानों पर प्रवर्तन निदेशालय ने की बड़ी कार्रवाई

ईडी (ED) ने नागपुर और मुंबई में 15 स्थानों पर तलाशी और सर्वेक्षण किया और तलाशी के दौरान 5.51 करोड़ रुपये के सोने बरामद किये।

0
92

Mumbai: निवेश घोटाले और पीएमएलए (PMLA) 2002 में मामले में प्रवर्तन निदेशालय (Enforcement Directorate) ने बड़ी कार्रवाई करते हुए पंकज मेहदिया (Pankaj Mehdia) से जुड़े मुंबई और नागपुर में 15 जगहों पर छापेमार की है। जाँच एजेंसी ने यह कार्रवाई 3 मार्च को की थी। इस दौरान घोटाले के मुख्य आरोपी पंकज मेहदिया (Pankaj Mehdia), लोकेश जैन (Lokesh Jain), कार्तिक जैन (Kartik Jain) के आवासों और कार्यालयों और मुख्य लाभार्थियों के कार्यालय और आवासीय परिसरों में भी तलाशी ली गई।

प्रवर्तन निदेशालय ने पंकज नंदलाल मेहादिया (Pankaj Nandlal Mehadia), लोकेश संतोष जैन (Lokesh Santosh Jain), कार्तिक संतोष जैन (Kartik Santosh Jain), बालमुकुंद लालचंद कील (Balmukund Lalchand Keel), प्रेमलता नंदलाल महदिया (Premlata Nandlal Mehdia) के खिलाफ धोखाधड़ी में करोड़ों रुपये के निवेशकों को नुकसान पहुंचाने वाले सीताबुलडी पुलिस स्टेशन, नागपुर में दर्ज प्राथमिकी के आधार पर पीएमएलए (PMLA) जाँच शुरू की।

निवेशकों को निवेश करने का दिया था लालच

पीएमएलए (PMLA) जाँच से मालूम चला कि पंकज नंदलाल मेहदिया (Pankaj Mehdia) अन्य सहयोगियों के साथ एक पोंजी योजना चला रहे थे और वर्ष 2004 से 2017 तक किए गए निवेश पर टीडीएस काटने के बाद 12 प्रतिशत निश्चित लाभ देने का वादा करके विभिन्न निवेशकों को लुभाते थे।

साल 2005 से 2016 की अवधि के दौरान, निवेशकों के पैसे को धोखा देने और हड़पने के दुर्भावनापूर्ण इरादों के साथ, आरोपी व्यक्तियों ने निवेशकों के भरोसे को जीतने के लिए सुनिश्चित रिटर्न देने वाली फर्जी योजना चलाई और इस प्रकार निवेशकों को संबंधित कंपनियों में बड़ी मात्रा में निवेश करने का लालच दिया और बाद में पैसे वापस नहीं दिए। इन पैसों को डायवर्ट करने और लेन-देन को वैधता देने के लिए, बैंक खातों में 150 करोड़ रुपये से अधिक के लेनदेन किये गए और यह संदेह है कि इनमें से अधिकांश लेनदेन वास्तविक व्यापारिक सौदों द्वारा समर्थित नहीं हैं।

वही इस कार्रवाई के दौरान ईडी (ED) ने नागपुर और मुंबई में 15 स्थानों पर तलाशी और सर्वेक्षण किया और तलाशी के दौरान 5.51 करोड़ रुपये के सोने और हीरे के आभूषण, करीब 1.21 करोड़ रुपये की नकदी, डिजिटल उपकरण और विभिन्न आपत्तिजनक दस्तावेज बरामद और जब्त किए गए हैं।