एलन मस्क ने लॉन्च किया ग्लोबली पासकी, जाने क्या फायदे

पासकी को इसी साल जनवरी में पेश किया गया है जो कि पासवर्ड का एक विकल्प है। पहले एक्स का पासकी केवल अमेरिकी यूजर्स के लिए था लेकिन अब इसे ग्लोबली रिलीज कर दिया गया है।

0
29

गूगल क्रोम में भी पासकी की सुविधा मिलती है। पासवर्ड का कोई अनुमान नहीं लगा सकता है। अपने आईफोन में X के पासकी को ऑन करने के लिए एक्स के अकाउंट की सेटिंग एंड प्राइवेसी में जाएं। उसके बाद सिक्योरिटी पर क्लिक करें और Additional password protection से Passkey का चयन करें। इसी तरह पासकी को डिलीट भी किया जा सकेगा।एक्स (X) ने एक लंबे इंतजार के बाद Passkey का सपोर्ट सभी iOS यूजर्स के लिए लॉन्च कर दिया है। पासकी को इसी साल जनवरी में पेश किया गया है जो कि पासवर्ड का एक विकल्प है। पहले एक्स का पासकी केवल अमेरिकी यूजर्स के लिए था लेकिन अब इसे ग्लोबली रिलीज कर दिया गया है।

एक्स का पासकी फीचर फिलहाल वेब और एंड्रॉयड के लिए उपलब्ध नहीं है लेकिन एंड्रॉयड के लिए इसे जल्द ही लॉन्च किया जा सकता है। पिछले महीने ही एक लीक रिपोर्ट आई थी जिससे इसकी लॉन्चिंग का अंदाजा लगाया जा रहा है।

एक्स ने अपने प्लेटफॉर्म के इस फीचर की घोषणा अपने आधिकारिक हैंडल से की है। आईओएस यानी आईफोन यूजर्स इस पासकी का फायदा उठा सकते हैं। पासकी के फायदों की बात करें तो इसे याद रखने की जरूरत नहीं पड़ती और ना ही इसके लीक होने का खतरा रहता है।

Passkeys अपने आप फिल हो जाते हैं। इसका इस्तेमाल कई डिवाइस पर हो सकता है लेकिन एक्स के साथ फिलहाल ऐसा नहीं है। जब भी आप नया अकाउंट बनाते हैं तो आपका फोन आपको एक पासवर्ड का सुझाव देता है और कहता है कि यह मजबूत पासवर्ड है और इसे याद रखने की जरूरत नहीं है। गूगल क्रोम में भी पासकी की सुविधा मिलती है। पासवर्ड का कोई अनुमान नहीं लगा सकता है। अपने आईफोन में X के पासकी को ऑन करने के लिए एक्स के अकाउंट की सेटिंग एंड प्राइवेसी में जाएं। उसके बाद सिक्योरिटी पर क्लिक करें और Additional password protection से Passkey का चयन करें। इसी तरह पासकी को डिलीट भी किया जा सकेगा।