बिजली उपभोक्ता अब खुद निकाल सकेगें बिल,जानिए

बिजली बिल के लिए अब आपको मीटर रीडर की प्रतिक्षा नहीं करनी होगी। कब मीटर रीडर आएगा, कब रीडिंग ली जाएगी और फिर कब आप अपना​ बिजली का बिल जमा कर सके, इन तमाम तरह की परेशानियों से ​अब बिजली उपक्ताओं को निजात मिल जाएगी। अब आप स्वयं अपना बिजली का बिल निकाल सकेंगे और समय से जमा कर सकेंगे।

0
23

 नोएडा के बिजली उपभोक्ताओं के लिए एक अच्छी खबर है। खबर यह है कि बिजली बिल के लिए अब आपको मीटर रीडर की प्रतिक्षा नहीं करनी होगी। कब मीटर रीडर आएगा, कब रीडिंग ली जाएगी और फिर कब आप अपना​ बिजली का बिल जमा कर सके, इन तमाम तरह की परेशानियों से ​अब बिजली उपक्ताओं को निजात मिल जाएगी। अब आप स्वयं अपना बिजली का बिल निकाल सकेंगे और समय से जमा कर सकेंगे।

आपको बता दें कि उत्तर प्रदेश पॉवर कॉरपोरेशन लि. (यूपीपीसीएल) ने कंज्यूमर एप या विभाग की वेबसाइट पर ऑनलाइन सुविधा की शुरुआत की है। फिलहाल यह सुविधा घरेलू उपभोक्ताओं के साथ वाणिज्यक श्रेणी में 9 किलोवाट भार तक के उपभोक्ताओं को मिल सकेगी।

आपको बता दें कि यूपीपीसीएल ने यूपी की राजधानी लखनऊ में इस एप को लांच किया है। इसके बाद विभागीय अधिकारी उपभोक्ताओं से इस एप को प्लेस्टोर से डाउनलोड कर स्वयं मीटर की रीडिंग और कुछ बेसिक जानकारी अपलोड कर बिजली का बिल निकाल सकेंगे। इस व्यवस्था से आए दिन बिजली बिल में गड़बड़ी की शिकायतें काफी हद तक दूर हो जाएगी।

यूपीपीसीएल की वेबसाइट या विभाग के कंज्यूमर एप से बिल निकालने के लिए उपभोक्ताओं को अपने मीटर की सही रीडिंग दर्ज करनी होगी। 24 से 48 घंटे में बिल संबंधी जानकारी मिल जाएगी। उपभोक्ता यूपीपीसीएल की वेबसाइट www.uppcl.org या www.upenergy.in पर खुद को पंजीकृत कर भी इस सुविधा का लाभ उठा सकेंगे।

ट्रस्ट बिलिंग की वास्तविकता की जांच के लिए विभाग के अधिकारी उपपभोक्ता के परिसर में जाकर मीटर रीडिंग की औचक जांच करेंगे। उपभोक्ता द्वारा पोर्टल पर दर्ज की गई मीटर रीडिंग और वास्तविक मीटर रीडिंग में अंतर मिलने पर उपभोक्ता से बिल का डेढ़ गुना अतिरिक्त चार्ज वसूला जाएगा।