Delhi CM अरविंद केजरीवाल का iPhone खुलवाने में ED परेशान, जाने पूरा मामला

अरविंद केजरीवाल (Arvind Kejriwal) पिछले एक हफ्ते से ईडी की कस्टडी में हैं। इसी कड़ी में खबर सामने आ रही है कि ईडी को उनका आईफोन खुलवाने में परेशानी आ रही है।

0
21

दिल्ली के CM अरविंद केजरीवाल को आज 15 दिनों की न्यायिक हिरासत में भेज दिया गया है। मालूम हो कि आबकारी नीति घोटाले से जुड़े मनी लांन्ड्रिंग मामले में केजरीवाल पिछले एक हफ्ते से ईडी की हिरासत में हैं जो की 28 मार्च को बढ़ाकर 1 अप्रैल कर दी गई थी। इसी कड़ी में जानकारी सामने आ रही है कि ईडी को केजरीवाल का आईफोन अनलॉक करने में परेशानी आ रही है। अरविंद केजरीवाल (Arvind Kejriwal) पिछले एक हफ्ते से ईडी की कस्टडी में हैं। इसी कड़ी में खबर सामने आ रही है कि ईडी को उनका आईफोन खुलवाने में परेशानी आ रही है।

क्या है मामला

दरअसल, ईडी को अरविंद केजरीवाल से चार आईफोन मिले हैं, लेकिन बताया जा रहा है कि केजरीवाल ने आईफोन स्विच ऑफ कर दिए हैं। ऐसे में ईडी मदद के लिए एपल के पास भी पहुंची लेकिन कंपनी ने भी हाथ खड़े कर दिए हैं।

क्या है एपल पासकोड

एपल की ओर से आईफोन यूजर्स को उनके डेटा की सुरक्षा के लिए पासकोड की सुविधा मिलती है। अगर आईफोन यूजर फोन में पासकोड सेट कर दे तो डिवाइस अनलॉक करने के लिए भी पासकोड एंटर करना होता है। इस सुरक्षा फीचर के साथ आईफोन डेटा 256-bit AES एनक्रिप्शन के साथ एन्क्रिप्ट हो जाता है।

कैसे किया जा सकता है पासकोड बंद

पासकोड को बंद करने की सेटिंग तो मौजूद है, लेकिन ऐसा आईफोन यूजर ही कर सकता है। पासकोड को बंद करने के लिए आईफोन यूजर के फेसआईडी की जरूरत होगी।