झारखंड के सीएम Hemant Soren को ईडी का समन

हेमंत सोरेन को ईडी के ऑफिस में मंगलवार को उपस्थित होने और धन शोधन निवारण अधिनियम (पीएमएलए) के तहत अपना बयान दर्ज कराने के लिए कहा गया है।

0
34

प्रवर्तन निदेशालय (Enforcement Directorate) ने कथित जमीन घोटाले से जुड़े धन शोधन मामले में पूछताछ के लिए झारखंड के मुख्यमंत्री हेमंत सोरेन (Hemant Soren) को नया समन भेजा है। आधिकारिक सूत्रों ने सोमवार को बताया कि हेमंत सोरेन (Hemant Soren) को ईडी के ऑफिस में मंगलवार को उपस्थित होने और धन शोधन निवारण अधिनियम (पीएमएलए) के तहत अपना बयान दर्ज कराने के लिए कहा गया है। उन्होंने बताया कि मुख्यमंत्री हेमंत सोरेन को 12 दिसंबर को संघीय एजेंसी के सामने पेश होने को कहा गया है।

प्रवर्तन निदेशालय द्वारा सोरेन को जारी किया गया यह छठा नोटिस है, लेकिन वे एक भी बार एजेंसी के सामने पेश नहीं हुए। अगस्त में जारी समन को सीएम हेमंत सोरेन (Hemant Soren) ने यह दावा करते हुए नजरअंदाज कर दिया था कि वह राज्य के स्वतंत्रता दिवस समारोह में व्यस्त थे। इसके बाद उन्हें 24 अगस्त और 9 सितंबर को फिर से पेश होने के लिए कहा गया था, लेकिन व्यस्तता का हवाला देते हुए वे ईडी के सामने पेश नहीं हुए।

हेमंत सोरेन (Hemant Soren) ने ईडी की कार्रवाई से सुरक्षा का अनुरोध करते हुए सुप्रीम कोर्ट में याचिका दायर की है। झारखंड मुक्ति मोर्चा के 48 वर्षीय नेता से संघीय एजेंसी ने पिछले साल नवंबर में राज्य में कथित अवैध खनन से जुड़े एक अन्य धन शोधन मामले में पूछताछ की थी।

ईडी का आरोप है कि ‘माफिया द्वारा भूमि के मालिकाना हक को अवैध रूप से बदलने का एक बड़ा गिरोह झारखंड में सक्रिय था।’ एजेंसी ने इस मामले में 14 लोगों को गिरफ्तार किया है। जिनमें 2011 बैच के भारतीय प्रशासनिक सेवा (आईएएस) अधिकारी छवि रंजन भी शामिल हैं। छवि रंजन पहले राज्य समाज कल्याण विभाग के निदेशक और रांची के उपायुक्त के रूप में कार्यरत थे।