आपके स्वास्थ्य के लिए चमत्कार कर सकता है, शाम 7 बजे से पहले डिनर करना

0
4

एक लंबे और व्यस्त दिन के बाद, भोजन खोजने से कुछ राहत मिलती है। हालांकि, विशेषज्ञों का कहना है कि रात का खाना दिन का सबसे हल्का भोजन होना चाहिए। अपने व्यस्त कार्यक्रम के कारण, हम जो अनुशंसित किया जाता है उसके विपरीत करने लगते हैं, हम हल्का नाश्ता करते हैं और रात के खाने में अपना पेट भर लेते हैं। इस अस्वास्थ्यकर जीवनशैली के परिणामस्वरूप, हममें से अधिकांश लोग मोटापा, हृदय रोग का खतरा और रक्त शर्करा सहित कई स्वास्थ्य समस्याओं से ग्रस्त हैं।

अपने रक्त शर्करा और वजन को नियंत्रण में रखने का सबसे आसान तरीका यह है कि सोने से कम से कम 2 से 3 घंटे पहले अपना रात्रि भोजन समाप्त कर लें (और कोई स्नैकिंग नहीं)। भोजन में कितनी भी कैलोरी हो, देर से खाना खाने से रक्त शर्करा का स्तर उच्च हो जाता है और वजन बढ़ता है।

जल्दी भोजन करने के फायदे

वजन घटना

जो लोग अपना वजन कम करना चाहते हैं, उनके लिए जल्दी और हल्का डिनर करना इस यात्रा में पहला और सबसे प्रभावी कदम है। रात का खाना जल्दी खाने से स्वचालित रूप से आंतरायिक उपवास के समान प्रभाव पड़ता है, जहां शरीर वर्तमान में खाए जा रहे भोजन में ग्लूकोज से प्राप्त करने के बजाय संग्रहीत शरीर में वसा को ऊर्जा में परिवर्तित करता है। स्वस्थ रहें और मोटापे से दूर रहें, यह एक मूक हत्यारा है!

बेहतर नींद

रात का खाना जल्दी खाने से आपको सोने से कम से कम 2-3 घंटे पहले का समय मिल जाता है। चूँकि यह अंतर है, पाचन के प्रमुख भाग पहले ही हो चुके होते हैं और जब शरीर आराम की स्थिति में होता है तो पाचन तंत्र काम नहीं करता है। साथ ही शरीर को भोजन पचाने में कम मेहनत लगती है और पर्याप्त आराम मिलता है। देर रात खाना खाने से अक्सर अपच की समस्या हो जाती है, जिससे आपकी नींद में खलल पड़ता है। परिणामस्वरूप, आप अधिक बार जागेंगे और आपकी नींद में खलल पड़ेगा।

दिल का दौरा पड़ने का खतरा कम हो जाता है

अध्ययनों से पता चलता है कि जब हम सोते हैं, तो रक्तचाप लगभग 10% कम हो जाता है, जिससे शरीर को आराम मिलता है और ठीक होने का मौका मिलता है। जब हम जागते हैं तो रक्तचाप बढ़ने लगता है। देर से खाना खाने से ब्लड प्रेशर पर बुरा असर पड़ता है. जैसे-जैसे रक्तचाप अधिक रहता है, दिल का दौरा पड़ने का खतरा बढ़ जाता है। सोने से 2-3 घंटे पहले रात का खाना खाने से दिल का दौरा पड़ने की संभावना काफी कम हो जाती है।

मधुमेह का खतरा कम

देर से डिनर करने से टाइप-2 डायबिटीज का खतरा बढ़ जाता है। टाइप-II मधुमेह तब होता है जब शरीर इंसुलिन का सही और कुशलता से उपयोग करने में असमर्थ होता है। सोने से 2-3 घंटे पहले रात का खाना खाने से शरीर इंसुलिन का प्रभावी ढंग से उपयोग करने में सक्षम होता है। इंसुलिन का स्तर उचित बनाए रखने से टाइप-2 मधुमेह का खतरा काफी कम हो जाता है।

एसिड रिफ्लक्स से राहत

देर से खाना खाने से अक्सर सीने में जलन होती है, जिससे गैस्ट्रोइंटेस्टाइनल रोगों का खतरा बढ़ जाता है। अक्सर, सीने में जलन महसूस हो सकती है, जो गैस और बहुत अधिक सूजन के कारण होती है। विशेषज्ञों का सुझाव है कि जो लोग रात का खाना जल्दी खाते हैं उनमें एसिड रिफ्लक्स और सीने में जलन कम हो सकती है।