भूकम्प से कांप उठी थाईलैंड की धरती

थाइलैंड के मौसम विभाग ने बताया कि, सुबह 8 बजकर करीब 40 मिनट पर 6 की तीव्रता से भूकंप के झटके महसूस किये गए।

0
5

Thailand: देश- विदेश में आये दिन इन दिनों भूकम्प से धरती कांप रही हैं। भारत के पहाड़ी क्षेत्रों में दो दिन पहले कई बार भूकंप आ चूका है। इसके बाद कल देर रात मैक्सिको (Mexico) के कई हिस्सों में भूकंप से धरती कांपी है। अब दक्षिण पूर्वी एशियाई देश थाईलैंड (Thailand) की धरती भी आज यानि सोमवार को भूकंप से कांप उठी है। राजधानी बैंकॉक भी भूकंप आया है। भूकंप म्यांमार के तटीय क्षेत्रों में भी महसूस किया गया। म्यांमार के दक्षिणी तटीय क्षेत्र और थाईलैंड में सोमवार को भूकंप आया। हालांकि फिलहाल किसी नुकसान की कोई खबर सामने नहीं आयी है।

म्यांमार के मौसम विज्ञान विभाग ने बताया कि, देश के सबसे बड़े शहर यंगून के दक्षिण में करीब 152 किलोमीटर दूर सुबह आठ बज कर करीब दस मिनट पर 5.1 तीव्रता का भूकंप का झटका महसूस किया गया। इसका केंद्र जमीन से 10 किलोमीटर की गहराई में था।

वही थाइलैंड (Thailand) के मौसम विभाग ने बताया कि, सुबह 8 बजकर करीब 40 मिनट पर 6 की तीव्रता से भूकंप के झटके महसूस किये गए। राजधानी बैंकॉक और पास के नॉन्थाबुरी प्रांत में भूकंप महसूस किया गया, जबकि इसका केंद्र यहां से करीब 450 किलोमीटर दूर था। अमेरिकी भूगर्भ सर्वेक्षण ने भूकंप की तीव्रता 5.6 मापी है। थाइलैंड सरकार के भूकंप निगरानी केंद्र की वेबसाइट के अनुसार, बैंकॉक में ऊंची-ऊंची इमारतों में रहने वाले अनेक लोगों ने बताया कि 15 से 30 सेकंड तक भूकंप के झटके महसूस किये गये।

भारत के पहाड़ी इलाकों में भूकंप के लगातार झटकों के बीच अमेरिकी महाद्वीप के देश मध्य मेक्सिको के तट पर सोमवार देर रात लगभग 2 बजे भूकंप आया है। राष्ट्रीय भूकंप विज्ञान केंद्र रिक्टर पैमाने पर इस भूकंप की तीव्रता 6.3 आंकी गई थी।