चीन में भूकम्प से कांपी धरती, कई लोगो की मौत

सोमवार रात 11 बजकर 59 मिनट पर इस क्षेत्र में हल्का भूकंप आया और भूकंप का केंद्र जमीन से 10 किलोमीटर की गहरायी में स्थित था।

0
43

चीन के गांसु प्रांत में सोमवार की देर रात भूकंप के तेज झटके महसूस किए गए। चीन के गांसू प्रांत और पड़ोसी किनघई प्रांत में सोमवार आधी रात को आए 6.2 तीव्रता के भूकंप में कम से कम 111 लोगों की मौत हो गई। चीन भूकंप नेटवर्क केंद्र के अनुसार, सोमवार रात 11 बजकर 59 मिनट पर इस क्षेत्र में हल्का भूकंप आया और भूकंप का केंद्र जमीन से 10 किलोमीटर की गहरायी में स्थित था।

विशेषज्ञों ने बताया कि हल्के भूकंप से बुनियादी ढांचे को भारी नुकसान होता है। सरकारी समाचार एजेंसी शिन्हुआ ने कहा कि भूकंप से मकान ढहने समेत काफी नुकसान हुआ और लोग खुद को सुरक्षित बचाने के लिए सड़कों पर भाग गए।

सिन्हुआ की रिपोर्ट के मुताबिक, आपदा रोकथाम और राहत के लिए चीन के राष्ट्रीय आयोग और आपातकालीन प्रबंधन मंत्रालय ने स्तर-IV आपदा राहत आपातकाल को सक्रिय कर दिया है। रिपोर्ट में कहा गया है कि आपदा के प्रभाव का आकलन करने और स्थानीय राहत कार्यों के लिए मार्गदर्शन प्रदान करने के लिए प्रभावित क्षेत्रों में एक कार्य दल भेजा गया है।

भूकंप, जिसे अमेरिकी भूवैज्ञानिक सर्वेक्षण द्वारा 5.9 तीव्रता के रूप में दर्ज किया गया, किंघई की सीमा के पास गांसु में आया, जहां हैडोंग स्थित है। यह गांसु प्रांत की राजधानी लान्झू से लगभग 100 किलोमीटर (60 मील) दक्षिण-पश्चिम में है।