अंडमान और निकोबार में भूकम्प से कांप उठी धरती

राष्ट्रीय भूकंप विज्ञान केंद्र के अनुसार, रिक्टर स्केल पर भूकंप की तीव्रता 4.3 मापी गई।

0
15

अंडमान और निकोबार द्वीप समूह (Andaman and Nicobar Islands) में देर रात भूकंप की वजह से धरती कांप उठी। मिली जानकारी के मुताबिक, भूकंप रात लगभग तीन बजे आया। राष्ट्रीय भूकंप विज्ञान केंद्र के अनुसार, रिक्टर स्केल पर भूकंप की तीव्रता 4.3 मापी गई। हालांकि इस भूकंप की वजह से अभी तक किसी भी तरह के जानमाल के नुकसान की सूचना नहीं है।

जाने क्यों आता है भूकंप?

यह धरती मुख्य तौर पर चार परतों से बनी हुई है, जिन्‍हें इनर कोर (inner core), आउटर कोर (outer core), मैन्‍टल (mantle) और क्रस्ट (crust) कहा जाता है। क्रस्ट और ऊपरी मैन्टल को लिथोस्फेयर कहा जता है। ये 50 किलोमीटर की मोटी परतें होती हैं, जिन्हें टैक्‍टोनिक प्लेट्स कहा जाता है। ये टैक्‍टोनिक प्लेट्स अपनी जगह से हिलती रहती हैं, घूमती रहती हैं और खिसकती रहती हैं।

यह प्‍लेट्स अमूमन हर वर्ष करीब 4 से 5 मिमी तक अपने स्थान से खिसक जाती हैं। ये क्षैतिज और ऊर्ध्वाधर (Horizontally and Vertically), दोनों ही तरह से अपनी जगह से हिल सकती हैं। इस क्रम में कभी कोई प्लेट दूसरी प्लेट के निकट जाती है तो कोई दूर हो जाती है। इस दौरान कभी-कभी ये प्लेट्स एक-दूसरे से टकरा जाती हैं। ऐसे में ही भूकंप आता है और धरती हिल जाती है। ये प्लेटें सतह से करीब 30-50 किमी तक नीचे हैं।