खाली पेट मेथी दाने का पानी पीना पेट के लिए लाभदायक

मेथी दाने का पानी डायबिटीज, पाचन और पेट संबंधी कई सारी बीमारियों को कंट्रोल में करती है।

0
33

हेल्थ एक्सपर्ट या डाइटीशियन अकसर कहते हैं कि खाली पेट मेथी दाने का पानी पीना लाभदायक होता है? ऐसे में सवाल यह उठता है कि क्या सच में पीना फायदेमंद होता है। तो चलिए आपको इस बारे में विस्तार से बताते है। आयुर्वेद के अनुसार, रोजाना सुबह खाली पेट मेथी दाने का पानी पीने से पेट संबंधी कई समस्याएं हमेशा के लिए खत्म हो जाएगी। मेथी दाने का पानी डायबिटीज, पाचन और पेट संबंधी कई सारी बीमारियों को कंट्रोल में करती है।

खाली पेट मेथी दाने का पानी पीने से होगा फायदा। जहाँ आजकल लोग काफी देर तक एक जगह बैठकर घंटों काम करते हैं। अनहेल्दी खाना खाते हैं। जिस कारण अक्सर लोगो को एसिडिटी, पेट में जलन और ब्लोटिंग की समस्या होती है। ऐसे लोगों को तो जरूर रोजाना खाली पेट मेथी दाने का पानी पीना चाहिए। भीगे हुए मेथी के बीज स्वास्थ्य के लिए बहुत अच्छा होता है। यदि आप इन्हें अंकुरित करते हैं तो ये और भी अधिक लाभदायक होगा हैं।

खाली पेट खाने में लाभदायक

भीगे हुए मेथी दानों का सेवन खाली पेट किया जा सकता है। इससे एसिडिटी से राहत मिलती है। वही मेथी दाना (fenugreek seeds) ब्लड में शुगर लेवल को कंट्रोल करता है। मेथी के पानी का सेवन करने से मधुमेह रोगियों को काफी फायदा होता है। अंकुरित मेथी और भी बेहतर है क्योंकि इसमें भीगे हुए मेथी दानों (Sprouted fenugreek) की तुलना में 30 से 40 प्रतिशत अधिक पोषक गुण होते हैं। मेथी की तासीर गर्म होती है इसलिए जिन लोगों को कफ की समस्या रहती है उनके लिए अच्छा होता है। डाइट में शामिल करने से शरीर हमेशा गर्म रहता है।

पाचन में लाभदायक

भीगी हुई मेथी का सेवन पाचन को बढ़ावा देने और गैस्ट्राइटिस को दूर रखने के लिए भी अच्छा है। वही जो लोग उच्च कोलेस्ट्रॉल से जूझते हैं, उनके लिए भीगे हुए या अंकुरित मेथी के बीज इसके स्तर को कम करने में सहायता करता है।

नोट: यह लेख सिर्फ एक सामान्य जानकारी के लिए है। किसी भी सुझाव को अमल में लाने से पहले संबंधित विशेषज्ञ से सलाह जरूर लें।