अपनी सेहत सुधारने के लिए सुबह खाली पेट पिये, ये ड्रिंक्स

0
7

आप अपनी सुबह की शुरुआत कैसे करते है, इसका बड़ा असर आपकी हेल्थ पर पड़ता है। अधिकतर लोग सुबह की शुरुआत चाय की चुस्कियों से करते है। हालाँकि ये आपकी सेहत के लिए बिलकुल सही नहीं है। अपने मॉर्निंग रूटीन में शामिल कीजिये, कुछ ऐसी ड्रिंक्स (drinks) जो आपको हेल्दी और फिट बना सके। ऐसी ही कुछ ड्रिंक्स (drinks) के बारे में हम आज आपको बताएँगे :

दिन की शुरुआत करें, गरम पानी से साथ

कैफीन युक्त ड्रिंक्स (drinks) की बजाये, एक गिलास गरम पानी से दिन की शुरुआत करें। यकींन मानिये, ये सिंपल सा चेंज आपकी हेल्थ को एक लेवल अप करने के लिए काफी है। हर दिन नियमित रूप से गर्म पानी पीने से शरीर में जमा टॉक्सिंस बाहर निकल जाते है। साथ ही मांसपेशियों को आराम मिलेगा और रक्त प्रवाह में वृद्धि होगी। रक्त परिसंचरण में वृद्धि त्वचा की कोशिकाओं को फिर से जीवंत कर उन्हें पोषित रख सकती है।

नारियल पानी पीकर रहें हाइड्रेट

सुबह की शुरुआत आप नारियल पानी पीकर कर सकते हैं। ये आपको बॉडी को हाइड्रेट रखने में मदद करता है। इसके साथ ही रेगुलर नारियल पानी पीने से रक्तचाप और स्ट्रोक का खतरा काम किया जा सकता है।

सब्जियों के जूस के साथ बढ़ाएं अपनी ऊर्जा

अपने मॉर्निंग कॉफी के कप को बदले सब्जियों के जूस के साथ। सब्जियों में पाए जाने वाले पोषक तत्व – विशेष रूप से पत्तेदार हरी सब्जियां जैसे केल और पालक – ऊर्जा के स्तर को बढ़ावा देने के लिए सिद्ध होते हैं। सब्जियां विशेष रूप से आपके कोशिकाओं को ऑक्सीजन पहुंचाने और थकान से लड़ने में सहायता करती हैं।

ग्रीन टी से बढ़ाएं अपना मेटाबॉलिज्म

अपनी रेगुलर चाय को बदले ग्रीन टी के साथ। ग्रीन टी की चुस्की लेने से कई स्वास्थ्य लाभ हैं। ये एंटीऑक्सिडेंट्स से भरपूर होती है। लिहाजा आपकी सेहत को बेहतर बनाती है। इन लाभों में से एक आपके चयापचय को बढ़ावा देना है। अध्ययनों से पता चला है कि हरी चाय आपका बॉडी फैट भी घटाती है।

एलो वेरा जूस से अपने पेट को दें आराम

एलो वेरा व्यापक रूप से त्वचा के मुद्दों में मदद करने के लिए जाना जाता है। लेकिन यह पौधा पेट की समस्याओं के लिए भी मददगार हो सकता है। एलो वेरा रस में विरोधी भड़काऊ गुण गैस्ट्रोइंटेस्टाइनल सूजन को कम करने में मदद करते हैं। इसके साथ ही ये आईबीएस का अनुभव करने वालों के लिए फायदेमंद साबित हुए हैं