दूरदर्शन की लोकप्रिय न्यूज एंकर गीतांजलि अय्यर का हुआ निधन

गीतांजलि अय्यर 1971 में दूरदर्शन से जुड़ीं और उन्हें चार बार सर्वश्रेष्ठ एंकर का पुरस्कार मिला।

0
6
Indira Gandhi Priyadarshini Award

प्रमुख समाचार प्रस्तुतकर्ता व दूरदर्शन की लोकप्रिय न्यूज एंकर गीतांजलि अय्यर (News Anchor Gitanjali Iyer) का बुधवार को निधन हो गया। वह 76 साल की थीं। उन्होंने 30 वर्षों से ज्यादा समय तक दूरदर्शन में काम किया था। राष्ट्रीय प्रसारक के रूप में तीन दशकों से अधिक की अवधि में, वह देश की पहली अंग्रेजी समाचार प्रस्तुतकर्ताओं में से एक थी। वह 1971 में दूरदर्शन से जुड़ीं और उन्हें चार बार सर्वश्रेष्ठ एंकर का पुरस्कार मिला।

गीतांजलि अय्यर का परिचय

गीतांजलि अय्यर (News Anchor Gitanjali Iyer) ने कोलकाता के लोरेटो कॉलेज से स्नातक करने के बाद राष्ट्रीय नाट्य विद्यालय से डिप्लोमा किया। उन्होंने 1989 में उत्कृष्ट महिलाओं के लिए इंदिरा गांधी प्रियदर्शिनी पुरस्कार भी जीता। उन्होंने ऑल इंडिया रेडियो पर शुक्रवार की रात अंग्रेजी गाने के अनुरोध – ए डेट विद यू – से संबंधित लोकप्रिय शो भी प्रस्तुत किए।

समाचार उद्योग में दशकों के लंबे करियर के बाद उन्होंने कॉर्पोरेट संचार, सरकारी संपर्क और मार्केटिंग में कदम रखा। वह वर्ल्ड वाइड फंड, भारत में प्रमुख दानदाताओं की प्रमुख थीं।

लोग ट्विटर पर अय्यर (News Anchor Gitanjali Iyer) के प्रति संवेदना व्यक्त कर रहे हैं और उनके समय के दिनों की खबरों को याद कर रहे हैं।

कांग्रेस नेता नेट्टा डिसूजा ने कहा, “हम उन दिनों को याद करते हैं जब गीतांजलि अय्यर जी ने हमारे टीवी स्क्रीन की शोभा बढ़ाई थी, हमारे समाचार देखने के अनुभवों पर एक अमिट छाप छोड़ी थी। उनके असामयिक निधन से दुखी, उनके चाहने वालों के प्रति मेरी हार्दिक संवेदनाएं हैं। उन्हें शाश्वत शांति मिले।”

प्रमुख पत्रकार शीला भट्ट ने कहा, “गीतांजलि अय्यर, भारत की सर्वश्रेष्ठ टीवी समाचार वाचकों में से एक, जोशीली और शालीन व्यक्ति और अत्यधिक सारगर्भित महिला का आज निधन हो गया। उनके परिवार के प्रति गहरी संवेदना।”

खेल मंत्री अनुराग ठाकुर ने ट्वीट किया, ”दूरदर्शन और ऑल इंडिया रेडियो पर सबसे पहली और बेहतरीन अंग्रेजी समाचार एंकरों में से एक गीतांजलि अय्यर के निधन के बारे में सुनकर गहरा दुख हुआ। एक मार्गदर्शक और अग्रणी, उन्होंने पत्रकारिता और प्रसारण उद्योगों में एक अमिट छाप छोड़ते हुए हर न्यूज रिपोर्ट में विश्वसनीयता, व्यावसायिकता और एक अलग आवाज लाई। इस कठिन समय में मेरी हार्दिक संवेदनाएं उनके परिवार और प्रियजनों के साथ हैं। ओम शांति।”