गली क्रिकेट का अनुभव रखने वाले डॉक्टर ने किया टीम इंडिया के मुख्य कोच के लिए आवेदन

0
14

X (पूर्व में ट्विटर) पर एक सोशल मीडिया उपयोगकर्ता, जो @SudiptoDoc हैंडल से जाता है, ने घोषणा की है कि उसने टीम इंडिया (Team India) के मुख्य कोच के पद के लिए आवेदन किया है। उनकी प्रतिक्रिया तब आई है जब भारतीय क्रिकेट कंट्रोल बोर्ड (BCCI) राहुल द्रविड़ (Rahul Dravid) के प्रतिस्थापन की मांग कर रहा है।

यह पता चलने के बाद कि BCCI ने संभावित आवेदकों के लिए एक Google फॉर्म जारी किया है, कई भारतीय क्रिकेट प्रशंसकों ने प्रतिक्रिया व्यक्त की है। कुछ लोग इस बात से नाराज हो गए कि इतनी हाई प्रोफाइल पोस्ट के लिए नौकरी के आवेदन गूगल फॉर्म के जरिए मांगे गए। कुछ अन्य लोगों ने मीम्स और व्यंग्यात्मक टिप्पणियों के साथ प्रतिक्रिया व्यक्त की।

BCCI द्वारा Google फॉर्म के माध्यम से आवेदन मांगने पर उपयोगकर्ता की प्रतिक्रिया दूसरी श्रेणी में आती है: व्यंग्य। हालाँकि, वह अपनी “क्रिकेटिंग साख” का विस्तृत विवरण देते हैं।

उपयोगकर्ता ने लिखा, “मैंने अपने स्कूल के वर्षों में गली क्रिकेट खेला है। मेरी गेंदें खेलने योग्य नहीं थीं, मेरा मतलब है, मैंने जो गेंदें फेंकी वे खेलने योग्य नहीं थीं क्योंकि वे बल्लेबाज के छोर पर स्टंप तक कभी नहीं पहुंचीं। मैं भी एक स्टाइलिश बल्लेबाज था. बहुत स्टाइलिश, ऐसा कहा जा सकता है। सन हैट, शेड्स, च्युइंग गम, सनस्क्रीन, मेरी पतलून की जेब से निकला लाल रूमाल… काम, आप देख रहे हैं।”

उन्होंने कहा, “मेरी फील्डिंग अतुलनीय थी क्योंकि यह व्यावहारिक भौतिकी से कम नहीं थी। मैंने गेंद के लिए दौड़ने से पहले उसके वेग, संवेग, गुरुत्वाकर्षण और बैलिस्टिक का सटीक अनुमान लगाया और मैं हमेशा सैद्धांतिक रूप से सही था, भले ही मेरे साथियों ने अन्यथा सोचा हो। हो सकता है कि मैं विकेटकीपर के रूप में कीपर नहीं था, लेकिन जब आप खेल के अन्य सभी विभागों में उत्कृष्ट प्रदर्शन करते हैं तो कौन परवाह करता है।”

फिर, सोशल मीडिया उपयोगकर्ता, जो बायो के अनुसार एक डॉक्टर है, ने पिछले महीने हुई एक घटना के बारे में लिखा। उन्होंने अपने पड़ोस में टेनिस, बॉल और क्रिकेट खेला। वह मिड-ऑफ पर फील्डिंग कर रहे थे तभी एक युवा खिलाड़ी ने गेंद सीधे उनकी ओर मार दी।

उसके दिमाग ने कैच की गणना करने की कोशिश की, लेकिन इससे पहले कि गेंद उसकी नाक और आंख पर लगी, जिससे उसकी दुनिया अंधेरे में डूब गई।

“में नीचे गिर गया। सरल भौतिकी,” उन्होंने लिखा।

गिरते ही उसने हिसाब की जगह खून उगल दिया। दृष्टि धुंधली हो गई, महिलाएं मदद के लिए दौड़ पड़ीं और पुरुष चुपचाप खुशियां मनाने लगे। महिलाओं ने धुंध से खून बहना बंद कर दिया और उसे “कठोर मिश्रण पीने के लिए” दिया। वह जल्दी ही सामान्य हो गया।

उन्होंने निष्कर्ष निकाला, “इतनी बेदाग साख – साहस, करिश्मा और गणितीय ज्ञान – के साथ मुझे भारतीय क्रिकेट टीम का कोच बनने के लिए उपयुक्त कैसे नहीं पाया जा सकता? मुझे उम्मीद है कि जल्द ही बीसीसीआई से कॉल आएगी।”

नेटिज़न्स की प्रतिक्रिया

पोस्ट का जवाब देने वाले उपयोगकर्ताओं में से एक ने एलोन मस्क (Elon Musk) से “अपना ब्लू टिक हटाने” का अनुरोध किया। एक्स उपयोगकर्ता “लंबे वाक्य लिखने की क्षमता का दुरुपयोग कर रहा है”, उन्होंने चुटकी ली।

“साक्षात्कार के लिए शुभकामनाएँ। कोहली की हर बात से बस सहमत होना है। आसान होना चाहिए,” दूसरे ने लिखा।

बीसीसीआई मानदंड

उपयोगकर्ता को शीर्ष पद के लिए विचार करने से जो बात रोक सकती है, वह यह है कि बीसीसीआई किसी ऐसे व्यक्ति को चाहता है जिसने कम से कम 30 टेस्ट मैच या 50 एकदिवसीय मैच खेले हों या कम से कम दो वर्षों के लिए पूर्ण-सदस्यीय टेस्ट खेलने वाले राष्ट्र को प्रशिक्षित किया हो।

किसी एसोसिएट सदस्य, आईपीएल टीम के लिए मुख्य कोच या समकक्ष के रूप में तीन साल का अनुभव भी स्वीकार्य है। बीसीसीआई लेवल 3 प्रमाणन या समकक्ष आवश्यक है। बीसीसीआई के सख्त दिशानिर्देशों के कारण ऐसा लग रहा है कि एक योग्य उम्मीदवार टीम इंडिया (Team India) को कोचिंग देने का मौका चूक जाएगा।