घर पर इन आसान स्टेप्स को अपनाकर करें हेयर स्पा, पाए स्वस्थ और रेशम से बाल

0
24

हेयर स्पा एक हेयरकेयर उपचार है, जो आपके सुस्त बालों को पोषण और जलयोजन की अंतिम खुराक देने का सबसे अच्छा तरीका है। यह बालों को मुलायम, चमकदार, बाउंसी, मजबूत बनाता है और आपके बेजान बालों में फिर से जान डाल देता है। घर पर हेयर स्पा, आपके बालों की समग्र गुणवत्ता में सुधार के अलावा, आपके शरीर को शांत और तनाव मुक्त भी बनाता है।

इसके फायदे

  • रक्त परिसंचरण में सुधार करता है।
  • इससे बाल स्वस्थ और मजबूत रहते हैं।
  • खोपड़ी के छिद्रों को खोलता है।
  • घरेलू हेयर स्पा रोम छिद्रों में जमा सभी पदार्थों को हटा देता है, जिससे आपके बालों की गुणवत्ता में सुधार होता है।
  • सीबम उत्पादन को संतुलित करता है।
  • क्षतिग्रस्त बालों की मरम्मत करता है।
  • ये उपचार फ्रिज़ी, रूखेपन और स्कैल्प हाइड्रेशन का इलाज करता है।
  • यह बालों को जो गहरी कंडीशनिंग प्रदान करता है।
  • आपके बालों की खोई हुई नमी को फिर से भर देगा।

तेल लगाकर सिर की मालिश करें

बालों में तेल लगाना, सदियों पुरानी आयुर्वेदिक प्रथा है, जो घर पर आपके हेयर स्पा की दिशा में पहला कदम है। यह प्री-शैम्पू उपचार के रूप में कार्य करता है और इसमें बालों की कोशिकाओं को पोषण देने, सिर की त्वचा पर रक्त परिसंचरण में सुधार करने के साथ-साथ इसे विषहरण करने के गुण भी होते हैं, जो सभी स्वस्थ बालों के विकास और खोपड़ी के स्वास्थ्य को बढ़ावा देने के लिए आवश्यक हैं। लेकिन, बालों में तेल लगाने के फायदे यहीं खत्म नहीं होते हैं, क्योंकि यह बालों को उलझने से बचाने और रोजमर्रा के प्रदूषण और गर्मी से होने वाले नुकसान से बचाने में भी मदद करता है।

भाप लेने से आपके रूखे बाल गायब हो जाएंगे

अगला चरण-स्टीमिंग-यह सुनिश्चित करता है कि आपने जो तेल पहले लगाया है वह बालों की जड़ों में गहराई तक समा जाए, जिससे यह तेल के पोषक तत्वों को बेहतर ढंग से अवशोषित कर सके। कुल मिलाकर, यह जलयोजन और पोषण की एक अतिरिक्त परत प्रदान करेगा और बालों को परम स्तर की कोमलता का एहसास कराएगा। लेकिन जब आप घर पर हेयर स्पा का विकल्प चुन रहे हैं, तो इसका लाभ पाने के लिए फैंसी स्टीमिंग उपकरणों की कोई आवश्यकता नहीं है क्योंकि कुछ मिनटों के लिए पगड़ी-शैली में आपके सिर के चारों ओर लपेटा हुआ गर्म स्टीमिंग तौलिया पूरी तरह से काम करता है।

शैम्पू और कंडीशन करें

भाप लेने का काम पूरा करने के बाद, तेल को धोने के लिए हल्के शैम्पू और गुनगुने पानी का उपयोग करें। एसएलएस-मुक्त या एसएलईएस-मुक्त लेबल वाली शैंपू की बोतलों पर ध्यान दें क्योंकि सल्फेट-मुक्त शैंपू का उपयोग करना आदर्श है क्योंकि यह आपके बालों को सुखाए बिना साफ कर देगा। हालाँकि, अगर आपको लगता है कि तेल अभी भी पूरी तरह से ख़त्म नहीं हुआ है, तो इसे दो बार शैम्पू करें। यदि आपके बालों की बनावट बहुत अधिक शुष्क और बेजान है, तो आप अधिक पोषण के लिए कंडीशनर लगा सकते हैं। लेकिन यह वैकल्पिक है क्योंकि अगले चरण में आप जो हेयर मास्क लगाएंगे वह पर्याप्त पोषण देने वाला है।

हेयर मास्क से बालों को पोषण दें

यह घर पर आपके हेयर स्पा उपचार का आखिरी और सबसे महत्वपूर्ण चरण है। हेयर मास्क प्राकृतिक तेलों और एंटीऑक्सीडेंट जैसे समृद्ध तत्वों से भरपूर होते हैं, जो क्षतिग्रस्त बालों को ठीक करने की क्षमता रखते हैं। यह फ्रिज़ को चिकना करता है, टूटना कम करता है, बालों को मजबूत बनाता है और बालों के समग्र स्वास्थ्य को बढ़ावा देता है।

लेकिन उनमें से प्रत्येक विशिष्ट बालों की क्षति का इलाज करने के लिए बनाया गया है, इसलिए वह चुनना महत्वपूर्ण है जो आपके बालों की चिंताओं को सबसे अच्छा लक्षित करता है। निर्जलित और सूखे बालों को अत्यधिक पोषण देने वाले मास्क से सबसे अधिक लाभ मिलेगा, जबकि रसायन-उपचारित बालों के लिए, कोई भी प्रोटीन युक्त मास्क सबसे अच्छा होगा।