अपनी स्ट्रेंथ बढ़ाने के लिए एक ब्राजीलियाई ट्विस्ट के साथ करे कैपोइरा वर्कआउट

0
6

जबकि हममें से कई लोग नियमित रूप से व्यायाम करते हैं, समय के साथ यह नीरस हो सकता है। हालाँकि, बहुत सारे मज़ेदार व्यायाम हैं जो कमोबेश गहन वर्कआउट के समान लाभ प्रदान कर सकते हैं। ऐसा ही एक व्यायाम है जो अच्छे स्वास्थ्य को बढ़ावा देता है और दिलचस्प भी है कैपोइरा। यह मार्शल आर्ट, नृत्य, फिटनेस और संगीत का एक संयोजन है। यह शारीरिक और भावनात्मक स्वास्थ्य दोनों के लिए कई लाभ प्रदान करता है। जानिए कैपोइरा वर्कआउट के स्वास्थ्य लाभ और इसे करने का तरीका।

क्या है कैपोइरा वर्कआउट ?

कैपोइरा एक ब्राज़ीलियाई मार्शल आर्ट है जो नृत्य को कलाबाजी और संगीत के साथ मिश्रित करता है। कैपोईरा वर्कआउट रूटीन में आम तौर पर क्रियाओं, किक, स्पिन और फ्लिप का एक क्रम होता है जो पारंपरिक ब्राजीलियाई संगीत की धुनों से मेल खाने के लिए किया जाता है। यह एक बेहतरीन फुल-बॉडी वर्कआउट है।

कैसे करें कैपोइरा वर्कआउट ?

वार्म-अप से करें शुरुआत

टहलने और छलांग लगाने वाले जैक के साथ-साथ शरीर को गति के लिए तैयार करने के लिए गतिशील गर्म खिंचाव जैसे कि बांह के घेरे, ऊंचे घुटनों, पैर के झूलों और स्क्वैट्स से शुरुआत करें।

सरल मूवमेंट्स

कैपोइरा की मूलभूत क्रियाओं को जानें, जिसमें जिंगा भी शामिल है। कैपोईरा में बुनियादी फुटवर्क (या नृत्य क्रिया) को गिंगा कहा जाता है। यह एक साइडस्टेप है जो खेल की लय स्थापित करता है और यह या तो उछल-कूद या फेरबदल हो सकता है। गिंगा कैपोईरा की मुख्य गुणवत्ता का प्रतिनिधित्व करता है, जो इसकी अविश्वसनीय चालाकी है (त्रिकोणीय फुटवर्क का वर्णन करने के लिए इस्तेमाल किया जाने वाला शब्द जो कैपोईरा वर्कआउट को अलग करने में मदद करता है)।

शिक्षा अभ्यास

बेसिक किक और मीया लुआ डी फ्रेंट (फ्रंट हाफ मून) जैसे अभ्यास अभ्यास एक बाहरी-अंदर क्रिसेंट किक है जो पुनरावृत्ति और सटीकता पर ध्यान केंद्रित करते हुए चपलता, समन्वय और तकनीक में सुधार करता है।

रोडा (सर्कल)

एक रोड़ा में भाग लें, जिसमें अभ्यासकर्ता एक घेरा बनाते हैं और बारी-बारी से कैपोईरा बजाते हैं, जिसे ट्रैक और गायन का उपयोग करके देखा जाता है।

रिलैक्स

वर्कआउट को कूलडाउन परामर्श के साथ समाप्त करें, जिसमें लचीलेपन को बढ़ाने और क्षति को रोकने के लिए पीठ के ऊपरी हिस्से में खिंचाव, कंधे में खिंचाव, हैमस्ट्रिंग में खिंचाव और पिंडली में खिंचाव जैसे स्थिर स्ट्रेच शामिल हैं।

कैपोइरा वर्कआउट के संभावित दुष्प्रभाव

इस वर्कआउट के कुछ दुष्प्रभाव हैं जिनसे आपको अवगत होना चाहिए:

  • चूंकि इस वर्कआउट में एरोबेटिक मूवमेंट शामिल हैं, इसलिए इसमें खिंचाव, मोच और विभिन्न चोटों का खतरा हो सकता है, खासकर अगर ठीक से न किया जाए।
  • अत्यधिक कैपोइरा सत्रों से अत्यधिक परिश्रम, थकान या मांसपेशियों में असुविधा हो सकती है, खासकर नौसिखियों या खुद को बहुत मुश्किल से धकेलने वालों के लिए।
  • इस कसरत में कुछ चालों में उच्च प्रभाव या घुमाव वाली गतिविधियाँ शामिल होती हैं, जो समय के साथ जोड़ों पर दबाव डाल सकती हैं यदि उन्हें अच्छी तरह से पूरा नहीं किया गया।