कानपूर अग्निकांड मामले पर डीएम ने एसडीएम व लेखपाल को किया सस्पेंड

मैथा एसडीएम के सस्पेंड होते ही रसूलाबाद एसडीएम जितेंद्र कटियार की मैथा तहसील में नवीन तैनाती कर दिया गया।

0
74

Kanpur fire case: कानपुर देहात ग्राम समाज की जमीन पर जिलाधिकारी के निर्देशानुसार अतिक्रमण हटवाने गई एसडीएम के नेतृत्व में पुलिस टीम की लापरवाही के चलते माँ-बेटी की जलकर दर्दनाक मौत हो गई। माँ-पुत्री के अंतिम संस्कार होते ही डीएम ने मैथा एसडीएम व लेखपाल को सस्पेंड कर दिया। मैथा एसडीएम के सस्पेंड होते ही रसूलाबाद एसडीएम जितेंद्र कटियार की मैथा तहसील में नवीन तैनाती कर दिया गया। डीएम ने मजिस्ट्रेट जाँच कराने के आदेश कर दिए है।

झोपड़ी में आग लगता देख गाँव वाले भड़क उठे

मैथा तहसील क्षेत्र के ग्राम मड़ौली निवासी कृष्ण गोपाल दीक्षित के की झोपड़ी व मन्दिर गिराने जिलाधिकारी नेहा जैन के निर्देश पर मैथा एसडीएम ज्ञानेश्वर प्रसाद व लेखपाल अशोक चौहान एवं रूरा थाना प्रभारी दिनेश कुमार गौतम के साथ तहसील कर्मी व भारी पुलिस बल जेसीबी के साथ मौके पर पहुँचे थे।

उसके बाद ही जैसे ही झोपड़ी गिराने का प्रयास किया गया तो कृष्ण गोपाल की पत्नी प्रमिला व पुत्री नेहा ने खुद को अंदर कैद कर लिया तभी संदिग्ध परिस्थितियों में झोपड़ी में आग लग गयी। आग लगते देख प्रशासनिक अमला में भगदड़ मच गई अधिकारी कुछ भी समझ पाते तब तक आग ने अपना विकराल रूप धारण कर लिया। उतनी ही देर में किसी ने जेसीबी चालक को झोपड़ी गिराने के आदेश दे दिए।

माँ- बेटी की आग में झुलसकर मौत हो गई थी

जेसीबी चालक ने हड़बड़ाहट में आकर जलती झोपड़ी को अंदर खुद को बंद किये माँ-बेटी पर गिरा दिया जिससे दोनों जलकर राख हो गयी । उनको बचाने के दौरान मृतक प्रमिला के पति कृष्ण गोपाल घायल हो गए। पूरी घटना को देख ग्रामीण उत्तेजित हो गए और प्रशासनिक टीम को खदेड़ लिया। जिसमें सूत्रों के मुताबिक बताया जा रहा है। मैथा एसडीएम को बचाने के दौरान रूरा थाना प्रभारी व लेखपाल को चोटें आई हैं।

मामला लगातार तूल पकड़ता देख जिला अधिकारी नेहा जैन ने मैंथा एसडीएम ज्ञानेश्वर प्रसाद व लेखपाल अशोक चौहान को तत्काल प्रभाव से सस्पेंड कर दिया गया है। साथ ही मामले की जाँच मजिस्ट्रेट द्वारा कराए जाने के निर्देश दिए गए है। डीएम के निर्देश के बाद रसूलाबाद में तैनात उप जिलाधिकारी जितेंद्र कटियार को मैथा तहसील की जिम्मेदारी सौंप दी गई है ।